Home » इंटरनेशनल » North Korea returns remains of over 50 US soldiers killed in Korean War
 

उत्तर कोरिया ने लौटाए 'कोरियन वॉर' में मारे गए 50 अमेरिकी सैनिको के अवशेष

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2018, 15:08 IST

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका को 1950-1953 से कोरियाई युद्ध में मारे गए 50 से ज्यादा सैनिकों के अवशेष लौटा दिए. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार अवशेषों की वापसी जून में सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग-यून के बीच एक समझौते में में से एक थी.

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि अवशेषों की वापसी सकारात्मकता की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम था. इसी तरह उत्तर कोरिया अब भी 5,300 अमेरिकी सैनिकों की तलाश कर रहा है जो अभी तक घर वापस नहीं आये हैं.

 

दक्षिण कोरिया ने इस कदम का स्वागत किया और कहा कि यह एक "सार्थक प्रगति है जो उसके पड़ोसी और अमेरिका के बीच विश्वास को बढ़ावा देने में योगदान दे सकती है. व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि एक अमेरिकी सैन्य विमान ने पूर्वोत्तर वॉनसन में एक हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी और दक्षिण कोरिया में ओसैन हवाई अड्डे पर अवशेष को वापस लाया.

व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा वर्दी में सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र के चिन्ह के साथ 55 छोटी अटैचियों चांदी के वैन में रखा. बुधवार को ओसान में एक औपचारिक प्रत्यावर्तन समारोह आयोजित किया जाएगा और अमेरिकी अवशेषों को वापस लाया जायेगा.

रॉयटर्स के अनुसार युद्ध में 7,700 अमेरिकी सैनिकों लड़े थे. इनमे से उत्तर कोरिया में लगभग 5,300 गायब हो गए. 1990 से 2005 तक उत्तर कोरिया से अवशेषों के 229 सेट वापस लौटे थे. ऑपरेशन को तब बंद कर दिया गया था जब अमेरिका और उत्तरी कोरिया के बीच द्विपक्षीय संबंध प्योंगयांग के परमाणु हथियार कार्यक्रम के कारण बिगड़ गए थे.

First published: 27 July 2018, 15:08 IST
 
अगली कहानी