Home » इंटरनेशनल » North Korea's Supreme Leader Kim Jong Un alive and well says South Korea
 

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सेहत को लेकर आई बड़ी खबर, साउथ कोरिया ने कही ये बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2020, 9:11 IST

Kim Jong Un health update: पिछले कुछ दिनों से उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की सेहत (Health) को लेकर ऐसी खबरें आ रही है कि वह ब्रेन डैड (Brain dead) हो चुका है. इसी बीच साउथ कोरिया (South Korea) ने किम जोंग उन की सेहत को लेकर बड़ी बात कही है. साउथ कोरिया का कहना है कि किम जोंग न सिर्फ जिंदा है बल्कि पूरी तरह से स्वस्थ भी है. बता दें कि किम जोंग उन की सेहत को लेकर तब तमाम तरह की खबरें आने लगी थी जब 15 अप्रैल (15th April) को वह अपने दादा के जन्मदिन कार्यक्रम में शामिल नहीं हुआ था. आखिरी बार वह 11 अप्रैल को जनता के सामने आया था, उसके बाद किम लगातार सार्वजनिक कार्यक्रमों से नदारद है.

साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की शीर्ष विदेश नीति के सलाहकार मून चुंग-इन ने सीएनएन को बताया है कि, "किम जोंग उन जिंदा और ठीक हैं. वह 13 अप्रैल से वॉनसन क्षेत्र में रह रहा है. अभी तक उनसे जुड़ी कोई संदिग्ध हरकत नहीं दिखी है."


पाकिस्‍तान में दो हिंदू लड़कियों का अपहरण, सांसद के भाई पर लगा आरोप

Coronavirus: चीन छिपा रहा है सच, अमेरिका में निकी हेली ने चलाया 'स्टॉप कम्युनिस्ट चाइना' अभियान

बता दें कि इससे पहले रविवार को सैटेलाइट से ली गई कुछ तस्वीरें सामने आई थीं. जिसमें किम जोंग उन की एक ट्रेन पिछले एक हफ्ते से देश के पूर्वी तट पर उनके परिसर में खड़ी हुई दिखाई दी थी. करीब 250 मीटर लंबी ट्रेन आंशिक रूप से स्टेशन की छत से ढकी हुई थी. यह ट्रेन एक स्टेशन पर खड़ी थी. इस ट्रेन को किम जोंग उन का परिवार इस्तेमाल करता है. बताया गया था कि यह ट्रेन 15 अप्रैल को वहां मौजूद नहीं थी लेकिन 21 और 23 अप्रैल को ट्रेन को देखा गया.

चीन के इस पड़ोसी देश में कोरोना संक्रमण से नहीं हुई किसी की मौत, जानिए कैसे दी कोविड-19 को मात

इस रिपोर्ट्स में बताया गया कि किम की ट्रेन की उपस्थिति उत्तर कोरियाई नेता के ठिकाने को साबित नहीं करती है. इसके अलावा इससे उनके स्वास्थ्य के बारे में कुछ भी संकेत नहीं मिलते हैं, लेकिन यह उन रिपोर्टों को जरूर बल देती है, जिसमें कहा गया है कि किम जोंग देश के पूर्वी इलाके में रह रहे हैं. बता दें कि किम जोंग उन उत्तर कोरियाई संस्थापक और अपने दादा किम इल सुंग की 108वीं जयंती पर 15 अप्रैल को आयोजित समारोह में शामिल नहीं हुआ था. जिसके बाद किम के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगाई जाने लगीं. इतना ही नहीं, वह 11 अप्रैल के बाद कहीं भी दिखाई नहीं दिया. वहीं, नॉर्थ कोरिया की मीडिया ने भी पिछले दो सप्ताह से किम जोंग उन की सार्वजनिक गतिविधि के बारे में कोई जिक्र नहीं किया है.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में अब तक 2 लाख छह हजार से ज्यादा लोगों की मौत, भारत में 27 हजार संक्रमित

कोरोना वायरस: पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या जान रह जाएंगे हैरान, इतने लोगों की हो चुकी है मौत

First published: 27 April 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी