Home » इंटरनेशनल » North Korea test new multiple rocket launcher system
 

उत्तर कोरिया ने फिर दिखाई दुनिया को ताकत, नए मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम का किया परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2019, 14:09 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा. अमेरिका की तमाम कोशिशों के बावजूद उसने मिसाइल परीक्षणों को नहीं रोका है. अब एक बार फिर से उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसने अपने नए रॉकेेट सिस्टम का सफल परीक्षण किया है. इस बारे में उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने जानकारी दी है.

बताया जा रहा कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपने सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की मौजूदगी में ये परीक्षण किया. राजधानी प्योंगयांग की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने एक रिपोर्ट में बताया है कि देश ने अपनी ताकत बढ़ाने के लिए नए रॉकेट सिस्टम का परीक्षण किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ये नई विकसित लार्ज-कैलिबर मल्टीपल लॉन्च गाइडेड रॉकेट सिस्टम की क्षमताओं से लैस है. जिसमें उड़ान नियंत्रण, ट्रैक कंट्रॉल एबिलिटी और मारक क्षमता आदि का समावेश है. इसी उद्देश्य के लिए उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को इसका परीक्षण किया.

वहीं योनहाप समाचार एजेंसी ने केसीएनए की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि किम ने परीक्षण के परिणामों पर संतोष व्यक्त किया है. बता दें कि उत्तर कोरिया के बारे में ये रिपोर्ट उनकी साउथ हैमग्योन प्रांत के योंगहंग से पूर्वी सागर में दो प्रक्षेपण करने के अगले दिन आई है.

जिसमें सियोल ने इस प्रक्षेपण को कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण की संभावना जताई थीबता दें कि एक सप्ताह में ये तीसरी बार है जब उत्तर कोरिया ने दुनिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए प्रक्षेपण किया है. दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ के मुताबिक, प्रोजेक्टाइल ने लगभग 25 किलोमीटर की ऊंचाई पर लगभग 220 किलोमीटर तक की दूरी तय की.

First published: 3 August 2019, 14:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी