Home » इंटरनेशनल » North Korea tests missile before talk America
 

उत्तर कोरिया ने फिर दी अमेरिका को धमकी! बातचीत से पहले किए कई मिसाइल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2019, 14:11 IST

उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा. अमेरिका से कई बार बातचीत करने के बाद भी अपने परमाणु परीक्षणों को नहीं रोक रहा. उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक बार फिर से मिसाइल परीक्षण कर अमेरिका समेत दुनिया को बता दिया कि वह किसी भी कीमत पर अपने मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को कम नहीं करेगा. बुधवार को उत्तर कोरिया ने कम दूरी के कई मिसाइल परीक्षण किए, जिनमें से एक मिसाइल जापान के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के तहत आने वाले जलक्षेत्र में गिरी.

सियोल और टोक्यो के सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है. वहीं समाचार एजेंसी एफे ने बताया है कि, दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि ये मिसाइलें पूर्वी शहर वॉनसन से प्रक्षेपित की गईं. वहीं जापान सरकार ने इनके बैलेस्टिक मिसाइल होने की संभावना व्यक्त की है.

स्थानीय न्यूज एजेंसी योनहाप के अपने एक बयान में कहा कि, जेसीएस ने मिसाइलों के प्रकार, ट्रैजेक्टरी या उनकी रेंज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. इसी के साथ इस नए परीक्षण की पुष्टि जापान के आधिकारिक सूत्रों ने भी की है.

जापानी सरकार के एक प्रवक्ता योशीहिदे सुगा ने मीडिया को जानकारी दी कि कम से कम दो परीक्षण किए गए है. जिनमें से एक जापान के ईईजेड के भीतर दक्षिण-पश्चिमी शिमाने प्रांत में गिरा. सुगा के मुताबिक, पहला परीक्षण स्थानीय समयानुसार सुबह 7.17 बजे हुआ, वहीं ईईजेड में गिरी मिसाइल इसके 10 मिनट बाद प्रक्षेपित की गई.

बता दें कि ये परीक्षण ऐसे समय में हुए हैं जब प्योंगयांग ने घोषणा की थी कि वह जल्द ही कोरियाई प्रायाद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने के मुद्दे पर अमेरिका से बातचीत करेगा. उत्तर कोरिया के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि शुक्रवार को दोनों देशों के प्रारंभिक रणनीतिक बातचीत के बात शनिवार को बातचीत का रास्ता साफ हो जाएगा. हालांकि उन्होंने इस वार्ता के लिए निर्धारित किए गए स्थान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी.

अमेरिका ने दी भारत को चेतावनी, कभी भी हमला कर सकते हैं पाकिस्तानी आतंकी

First published: 2 October 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी