Home » इंटरनेशनल » North Korea threatens US to destroy aircraft in one click
 

अमेरिका को दी नॉर्थ कोरिया ने धमकी, एक क्लिक किया तो उड़ जाएगा युद्धपोत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2017, 18:15 IST

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को एक बार फिर से चेतावनी दी है. उत्तर कोरिया ने अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर को एक क्लिक में ही तबाह करने की धमकी दी है. यह धमकी सत्ताधारी वर्कर पार्टी के मुखपत्र में दी गई है जिसमें लिखा है कि अमेरिकी युद्धपोत कार्ल विंसन को एक हमले में उड़ा दिया जाएगा. उत्तरी कोरिया की सेना इसके लिए पूरी तरह तैयार है.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत कार्ल विंसन को कोरिया के महाद्वीप में हमला करने का निर्देश दिया है. अमेरिका का यह निर्देश उस वक्त आया है जब उत्तर कोरिया ने परमाणु बम का परीक्षण किया था. इसके बाद उत्तर कोरिया ने सीधे तौर पर अमेरिका को इस बात की धमकी दी थी कि वह अमेरिका और एशिया में उसके सहयोगियों पर भी हमला कर सकता है.

उत्तर कोरिया के रोडोंग सिनमन अखबार में छपे लेख में इस युद्धपोत की तुलना एक भद्दे जानवर से की गई है. अखबार में लिखा है, 'हमारी क्रांतिकारी सेना परमाणु ऊर्जा से चलने वाले अमरीकी युद्धपोत को एक ही हमले में नेस्तनाबूद करने के लिए तैयार है. ये हमारी सेना के लिए अपनी ताकत दिखाने का बेहतरीन मौका होगा.'

 

गौरतलब है कि मंगलवार को उत्तरी कोरिया अपनी 85वां वर्षगांठ मनाएगा. पिछले सालों के इतिहास पर नजर डालें तो हर साल उत्तर कोरिया ने इस मौके पर बड़े हथियार का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया अभी तक कुल पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है और वह अभी भी परमाणु मिसाइल बनाने में लगा हुआ है जो अमरीका तक मार कर सके. हाल ही में उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल के कई परीक्षण किए थे और यूनाइटेड नेशंस के नियमों को ताक पर रख दिया था.

दूसरी तरफ उत्तर कोरिया के इस परीक्षण और बयान ने जापान के लिए भी मुश्किल बढ़ा दी है. उत्तर कोरिया ने साफ कर दिया है कि अगर उसे निशाना बनाया गया तो वह इसका जवाब देने से पीछे नहीं हटेगा, यही नहीं उसने साफ धमकी दी है कि वह दक्षिण कोरिया और जापान को भी अपना निशाना बना सकता है. जापान को इस बात का भी अंदेशा है कि उत्तर कोरिया उसपर परमाणु या रसायनिक हमला भी कर सकता है. जापान के कुछ सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने प्रधानमंत्री शिंजो अबे से कहा है कि वह उत्तरी कोरिया के इन हथियारों से निपटने के लिए तैयार रहें.

अमेरिका के रक्षा सचिव जिम मैटिस ने कहा कि उत्तर कोरिया का हाल में दिया गया बयान भड़काने वाला है, लेकिन यह सिर्फ खोखला है, पहले भी उसने इस तरह की खोखली धमकी दी है. हम सभी कई बार उत्तर कोरिया की इस तरह की बयानबाजी सुन चुके हैं, उनके बयान का कोई महत्व नहीं है.

गौरतलब है कि जापान के दो युद्धपोत सेमिद्रे और अशिगारा शुक्रवार को पश्चिमी जापान से अमरीका के कार्ल विंसन के साथ साझा अभ्यास करेंगे. माना जा रहा है कि यह अभ्यास 2500 किलोमीटर के दायरे में चलेगा जिसमे दक्षिण कोरिया भी शामिल है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया इस बात को कहते आ रहे हैं कि उत्तर कोरिया एक और परमाणु हथियार का परीक्षण कर सकता है, जिसके खिलाफ अमेरिका और चीन ने उत्तर कोरिया को चेतावनी भी दी है, जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने अपनी सेना को हाई अलर्ट पर कर दिया है.

First published: 23 April 2017, 18:15 IST
 
अगली कहानी