Home » इंटरनेशनल » North Korea to reset clocks to rejoin South Korea’s time zone
 

अब एक साथ चलेगा उत्तर और दक्षिण कोरिया का वक्त, किम जोंग ने आधा घंटे आगे करवाई घड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2018, 13:36 IST

उत्तर कोरिया का कहना है कि वह 5 मई से अपनी घड़ी को दक्षिण कोरिया के समय के साथ 30 मिनट आगे बढ़ा देगा. उत्तर कोरिया ने यह घोषणा 28 अप्रैल को ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद की है. इस मीटिंग के दौरान दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर के नेता किम जोंग ने वर्षों पुरानी अपनी दुश्मनी को ख़त्म करने का ऐलान किया.

बता दें कि साल 2015 के बाद से दोनों देशों ने अपना-अपना समय अलग कर दिया था. तब उत्तरी कोरिया ने अपने वक़्त को दक्षिण कोरिया के आधा घंटा पीछे कर दिया था. 23 अप्रैल को दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसने बातचीत से पहले उत्तरी कोरिया में सीमा पार अपना प्रोपेगंडा रोक दिया है.

दोनों नेताओं की मुलाकात और इस सम्मेलन को 'इंटर कोरियन समिट का नाम दिया गया था. पहली बार किम जोंग उन दक्षिण कोरिया से शांति बहाली के लिए तैयार हुए हैं. इससे पहले तक उसकी पहचान एक सनकी तानाशाह की थी जो परमाणु हथियारों के परीक्षण और मिसाइल टेस्ट के लिए दुनियाभर में जाना जाता था. दुनिया उसे रॉकेट-मैन के तौर पर भी जानने लगी थी.

 'सनकी तानाशाह' का बड़ा कदम, धुर-विरोधी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मिले किम जोंग

दोनों देशों के बीच इस बातचीत को एक ऐतिहासिक कदम माना जा रहा है. इससे पहले उत्तर कोरिया की इमारत के सुनहरे दरवाजे खुले और काले माओ सूट में नेता किम जोंग बाहर निकले. चारों ओर से घेरे अधिकारियों की घबराहट के बीच वह सीमा की तरफ बढ़ चले. 1950-53 में कोरियाई युद्ध के बाद से उत्तर कोरियाई नेता ने दक्षिण कोरिया की मिट्टी पर कभी कदम नहीं रखे.

एक मुस्कुराहट के साथ किम ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की तरफ हाथ बढ़ाया. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति भी मुस्कुराये जो सीमा के उस तरफ खड़े थे. यह जगह दोनों देशों के बीच उन कुछ स्थानों में से एक था जहां दो देशों के बीच कोई तार-बाड़ या खनन क्षेत्र नहीं है, यह क्षेत्र 1953 के युद्ध के बाद समझौते में नहीं आ सका था.

First published: 30 April 2018, 13:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी