Home » इंटरनेशनल » north korea warns for a new missile nuclear test at any time at any location
 

उत्तर कोरिया की अमेरिका को सातवें न्यूक्लियर टेस्ट की धमकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 May 2017, 16:58 IST

अमेरिका के साथ लगातार बढ़ते तनाव के बीच उतत्र कोरिया ने अमेरिका को फिर एक बार चेतावनी दी है. उत्तर कोरिया का कहना है वो कभी भी समय किसी भी जगह पर परमाणु परीक्षण कर सकता है. बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया जल्द ही सातवां परमाणु परीक्षण कर सकता है.

अमेरिका ने उत्तर कोरिया की धमकी के जवाब में किसी सैन्य हमले की आशंका को खारिज करने से इनकार किया है. अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़े विवाद के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में कई हफ्ते से जबरदस्त तनाव चल रहा है.

उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जब तक अमेरिका उसके खिलाफ अपनी नीतियों में परिवर्तन नहीं करता तब तक उसकी सरकार अपनी परमाणु प्रतिरोधी क्षमता को लगातार मज़़बूत करते रहेगी.

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रॉयटर के साथ बातचीत में नॉर्थ कोरिया को लेकर बड़ा बयान दिया था. अपनी सरकार के सौ दिन पूरे होने पर ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका का मिसाइल और परमाणु परीक्षण मुद्दों को लेकर उत्तर कोरिया के साथ तनाव गहरा सकता है. हालांकि ट्रंप ने यह भी कहा कि हम इस मसले पर डिप्लोमेटिक रुख अपनाने की कोशिश करेंगे. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, सेना का उपयोग करना हमेशा ही एक ऑप्शन रहेगा.

दरअसल उत्तर कोरिया ने पिछले 11 साल में पांच परमाणु परीक्षण किए हैं और माना जाता है कि वह अमेरिका तक परमाणु हथियारों को पहुंचाने की क्षमता वाली मिसाइल बनाने की दिशा में प्रगति कर रहा है.

First published: 1 May 2017, 16:58 IST
 
अगली कहानी