Home » इंटरनेशनल » north korean dictator kim jong un secret visit of china capital beijing
 

पहली बार देश से बाहर निकला उत्तर कोरिया का तानाशाह, कर रहा है इस देश की यात्रा !

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2018, 11:20 IST

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के चीन की यात्रा करने की अटकलें जोरों पर हैं. इन अटकलों को हवा उस वक्त मिली, जब चीन और उत्तर कोरिया की सीमा पर भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती देखी गई. सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के बाद ऐसा माना जा रहा है कि किम जोंग उन चीन की राजधानी बीजिंग पहुंच चुका हैहालांकि किम की यात्रा के बारे में किसी ने आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

अगर किम चीन की यात्रा करता है तो अपने पिता की मृत्यु और उत्तर कोरिया की सत्ता संभालने के बाद उसकी यह पहली विदेश यात्रा होगी. जापानी मीडिया में आ रहीं खबरों के मुताबिक एक वरिष्ठ उत्तर कोरियाई पदाधिकारी को लेकर एक ट्रेन बीजिंग पहुंची है. ब्लूमबर्ग न्यूज ने 3 बेनामी सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि ये व्यक्ति और कोई नहीं बल्कि किम जोंग उन है.

टोक्यो की निपॉन न्यूज नेटवर्क ने हरे डिब्बों पर पीली धारियों वाली उस ट्रेन की तस्वीरें प्रसारित की हैं. चैनल का कहना है कि किम जोंग-उन के पिता और उत्तर कोरिया के नेता रहे किम जोंग-इल 2011 में जिस ट्रेन से बीजिंग पहुंचे थे, वह भी कुछ ऐसी ही दिखती थी.

हालांकि अभी तक इस बात की कोई सूचना नहीं है कि उत्तर कोरिया का तानाशाह चीन में कितने दिनों तक रुकेगा और वह यहां किस-किस से मुलाकात करेगा. किम जोंग का बिना किसी पूर्व सूचना के चीन पहुंचने की घटना को एशिया में वर्चस्व को लेकर चल रही कूटनीति माना जा रहा है. बता दें कि एक ओर जहां अमेरिका किम जोंग को परमाणु हथियारों से दूर रखने और साथ ही व्यापार घाटे को कम करने की कोशिश रहा है तो दूसरी ओर चीन-अमेरिका के बीच व्यापार जंग भी शुरू हो चुकी है.

चीन के विदेश मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि उसे इस मामले के बारे में कोई जानकारी नहीं है. हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में छपी खबर के मुताबिक चीन-उत्तर कोरिया सीमा और बीजिंग में विदेशी मेहमानों के बीच लोकप्रिय होटल पर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की मौजूदगी के बाद किम की यात्रा के बारे में मीडिया में खबरें आ रही हैं. अखबार ने कहा कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कोई हाई प्रोफाइल नेता चीन की यात्रा पर है. हालांकि अखबार ने भी किम की चीन यात्रा की पुष्टि नहीं की है.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: भारत के 20 डॉक्टर जाएंगे पाकिस्तान

First published: 27 March 2018, 11:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी