Home » इंटरनेशनल » North Korean missile launch attempt apparently failed, South Korea says
 

उत्तर कोरिया का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण 'फेल'

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(गेटी)

दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण असफल रहा है. दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारी ने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण स्थानीय समय के अनुसार सुबह पांच बजकर 20 मिनट पर किया गया, लेकिन यह असफल रहा.

दक्षिण कोरियाई न्यूज एजेंसी के अनुसार परीक्षण किया गया मिसाइल मध्यम दूरी तक मार करने वाली मुसुदान मिसाइल थी. इससे पहले अप्रैल महीने में भी उत्तर कोरिया द्वारा किए मुसुदान मिसाइल के तीन परीक्षण असफल रहे हैं.

जनवरी महीने से लगातार उत्तर कोरिया मिसाइल, परमाणु बम और हाइड्रोजन बम के परीक्षण का दावा कर रहा है. उत्तर कोरिया के इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप का तनाव का माहौल है. सोमवार को जापान ने उत्तर कोरिया की ओर से बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने की आशंका को लेकर अपनी सेना को आगाह किया था.

दक्षिणी कोरिया और जापान दोनों के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें ऐसे सबूत मिले हैं जिनसे पता चलता है कि उत्तर कोरिया मिसाइल दागने की तैयारी कर रहा है.

इस साल जनवरी महीने की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि उसने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने चेतावनी दी थी कि उत्तर कोरिया अपनी सुरक्षा के लिए ए-बम और एच-बम का भी इस्तेमाल कर सकता है.

उत्तर कोरिया पर अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने परमाणु और मिसाइल परीक्षण पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. इसके बावजूद उत्तर कोरिया ने जनवरी महीने में उसने चौथी बार भूमिगत परमाणु परीक्षण किया है. इससे पहले कोरिया 2006, 2009  और 2013 में परमाणु परीक्षण कर चुका है.

First published: 31 May 2016, 3:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी