Home » इंटरनेशनल » North Korean president Kim Jong congratulated Xi jinping on becoming president
 

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने शी जिनफिंग को दी राष्ट्रपति बनने की बधाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2018, 11:25 IST

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपतियों किम जोंग-उन औरमून जेए-इन ने शी जिनफिंग के एक बार फिर से चीन के राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-इन ने कहा कि वह चाहते हैं कि जिनपिंग के नेतृत्व में चीन पूर्वोत्तर एशिया और बड़े पैमाने पर शांति और विकास में बड़ा योगदान दे.

चीन में 13वीं राष्ट्रीय पीपुल्स कांग्रेस के चल रहे सत्र में जिनपिंग को सर्वसम्मति से राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया था. वह केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी चुने गए थे. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा कि चीन कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के नेतृत्व में विशिष्टताओं के साथ समाजवाद के निर्माण में अधिक उपलब्धियां हासिल करेगा.

इससे पहले 11 मार्च को नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने राष्ट्रपति के लिए टर्म लिमिट हटा दी थी. शी अब चीन में 2023 तक चीन के राष्ट्रपति के पद पर रहेंगे. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया, अमेरिका और दक्षिण कोरिया बातचीत का चीन ने समर्थन किया था.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग- उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड टूंप के साथ पिछले सप्ताह हुई बातचीत से शी को अवगत कराने चीन आये थे. उत्तर कोरिया के नेता किमजोंग उन अप्रैल के अंत में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे- इन से असैन्य जोन में मिलने को राजी हुए हैं जबकि ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात मई के अंत तक होने की संभावना है.

First published: 18 March 2018, 11:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी