Home » इंटरनेशनल » north koria starts propaganda over nuclear test
 

किम जॉन्ग ने शुरू किया परमाणु बम पर प्रपेगैंडा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2016, 16:54 IST

दक्षिण कोरिया के पक्ष में अमेरिका के परमाणु क्षमता से संपन्न युद्धक विमानों के उड़ान भरने के बाद से ही उत्तर कोरिया के नेता किम जॉन्ग उन ने अपने परमाणु परीक्षण की तारिफ के पुल बांधना शुरू कर दिया है. किम जॉन्ग उन ने अपने वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए भविष्य में और भी ज्यादा परमाणु बम बनाने की बात कही है.

वहीं दक्षिण कोरिया के पक्ष में अमेरिकी बी-52 बमवर्षक विमानों के उड़ान भरने के बाद से ही क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य रणनीति का काफी विस्तार हो रहा है. एक समाचार एजेंसी के मुताबिक दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता किम मिन-सियोक ने स्योल में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘अमेरिका और दक्षिण कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप में अन्य सामरिक उपकरणों की और अधिक तैनाती के बारे में चर्चा कर रहे हैं.’

स्योल ने सोमवार को सीमापार प्योंगयांग के खिलाफ प्रचार का प्रसारण जारी रखा है. पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया के चौथे परमाणु परीक्षण के बाद से दोनों कोरियाई देशों के बीच का गतिरोध और बढ़ गया है. हाइड्रोजन बम परीक्षण के विवादित दावे के चलते विश्व समुदाय में उत्तर कोरिया के बाहर किम को व्यापक आलोचनाओं और भारी प्रतिबंधों के खतरों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं उत्तर कोरिया में इस परीक्षण को किम के सशक्त और कुशल नेतृत्व से जोड़कर दिखाया जा रहा है.

किम जॉन्ग ने परोक्ष रूप से इस परीक्षण को अमेरिकी नेतृत्व के खतरों से निपटने के लिए जरूरी बताया है. सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, किम ने सोमवार को परीक्षण में शामिल हुए परमाणु वैज्ञानिकों और तकनीशियनों के साथ तस्वीरें खिंचवाईं और किम के दो पूर्ववर्ती शासकों- किम के दिवंगत पिता किम जॉन्ग द्वितीय और दादा, देश के संस्थापक किम संग द्वितीय का सम्मान बढ़ाने के लिए उनकी सराहना की.

First published: 12 January 2016, 16:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी