Home » इंटरनेशनल » Now anyone can directly apply for dream job on Facebook
 

अब फेसबुक पर सीधे करें नौकरी के लिए अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2017, 3:03 IST

दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने बुधवार को माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली प्रोफेशनल नेटवर्किंग वेबसाइट लिंक्डइन को चुनौती देते हुए अपना जॉब फीचर जारी कर दिया. इसके जरिये व्यावसायिक प्रतिष्ठान सीधे अपने पेज पर नौकरी (जॉब) पोस्ट कर सकेंगे और उन्हें रोजगार की तलाश करने वालों के सीधे आवेदन मिल सकेंगे.

फेसबुक के यूजर्स को नौकरी खोजने के लिए इसके बिजनेस पेज पर हेल्प-वांटेड पोस्ट्स (रोजगार संबंधी आवश्यकता वाले पोस्ट) देखने होंगे या फिर फेसबुक मोबाइल प्लेटफॉर्म पर 'जॉब्स' बुकमार्क के अंतर्गत नई जॉब की जानकारी और आवेदन का लिंक पा सकेंगे.

अच्छी जॉब चाहिए तो लिंक्डइन नहीं फेसबुक पर समय बिताइए

एक ऑनलाइन संदेश में कंपनी ने कहा, "व्यावसायिक प्रतिष्ठान और लोग पहले से ही नौकरी खोजने और उम्मीदवारों की तलाश के लिए फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए हम एक नया फीचर जारी कर रहे हैं जिससे फेसबुक पर सीधे जॉब पोस्टिंग और आवेदन किया जा सकता है."

अगर कंपनियां अपनी जॉब पोस्टिंग्स को न्यूज फीड में स्ट्रीम करवाना चाहती हैं तो उन्हें इसके लिए कुछ खर्च करना होगा.
अगर कोई यूजर फेसबुक पर किसी जॉब के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे 'अप्लाई नाउ' का बटन दबाना होगा और इसके बाद एक फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा. इस फॉर्म में यूजर की फेसबुक प्रोफाइल से जुड़ी ज्यादातर जानकारी पहले से ही भरी होगी.

फेसबुक पर लाइक और स्टेटेस अपडेट करने की आदत बना रही मनोरोगी

यूजर इसके बाद इस फॉर्म में जरूरी जानकारी जोड़ सकेंगे, एडिट कर सकेंगे और भरे हुए फॉर्म को रिव्यू (देख भी सकेंगे) भी कर सकेंगे और इसके बाद उसे सबमिट कर सकेंगे.

इसके बाद कंपनियों के प्रतिनिधि जो फेसबुक के बिजनेस पेजों को मैनेज करते हैं, इन आवेदनों को देख सकेंगे और मैसेंजर सर्विस के जरिये योग्य उम्मीदवार से संपर्क कर सकेंगे.

दुनिया की 10 सबसे अच्छी और बुरी नौकरियां

फेसबुक के मुताबिक उसने अमेरिका में इस नए टूल का परीक्षण कर लिया है और आने वाले कुछ सप्ताह में इसे अमेरिका और कनाडा में जारी करेगा.

लेकिन इतना तो तय है कि फेसबुक का यह टूल आने वाले वक्त में जल्द ही वैश्विक रूप से जारी कर दिया जाएगा. इसके आने के बाद कंपनियों के लिए उम्मीदवारों का चयन करना और नौकरी के विज्ञापन देना बेहद आसान हो जाएगा. जाहिर है इससे लिंक्डइन को कुछ नुकसान उठाना पड़ेगा.

First published: 16 February 2017, 3:03 IST
 
अगली कहानी