Home » इंटरनेशनल » Now China accepts Pakistan's role in 26/11 Mumbai Attack
 

अब चीन ने भी माना 26/11 मुंबई हमलों में था पाकिस्तान का हाथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2016, 23:20 IST

मुंबई हमलों के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने की बात को अब चीन ने भी माना है. पहली बार इस बात को मानते हुए चीन के सरकारी टेलीविजन चैनल CCTV 9 ने एक डॉक्यूमेंट्री में इसकी जानकारी दी. यह डॉक्यूमेंट्री लश्कर-ए-तैयबा की भूमिका को उजागर करती है.

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को मुंबई हमलों के आरोपी हाफिज सईद और लखवी को पाकिस्तान के साथ-साथ चीन का भी समर्थन मिलता रहा है. इसके चलते इन हमलों के मास्टरमाइड लखवी की रिहाई के विरोध में बीते वर्ष भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया. 

चीन ने भी पाकिस्तान के सुर में सुर में मिलाते हुए इसका विरोध किया. चीन ने कहा था लखवी के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं हैं. भारत और चीन, दोनों आतंकवाद से पीड़ित मुल्क हैं. इस मुद्दे पर दोनों राष्ट्रों की राय एक सी है. हम सभी एक तरह के आतंकवाद का विरोध करते हैं. लेकिन अगर किसी खास मुद्दे की बात हो तो हमें चर्चा करनी होगी.

हालांकि अब चीन की डॉक्यूमेंट्री में पाकिस्तान के मुंबई हमलों में भूमिका को जाहिर करना नीतिगत परिवर्तन माना जा रहा है. क्योंकि कुछ वक्त पहले जब भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र से जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को आतंकियों की लिस्ट में डालने की मांग की गई थी तब चीन ने इस पर आपत्ति जताई थी. इसके बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय में चीन को काफीकुछ सुनना पड़ा था. 

First published: 7 June 2016, 23:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी