Home » इंटरनेशनल » Now Pakistan is craving for rot flour price hikes third times
 

अब रोटी-रोटी के लिए तड़प रहा है पाकिस्तान, आटा हुआ 50 रुपये किलो

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2019, 10:24 IST

पाकिस्तान एक तरफ भारत को परमाणु युद्ध की धमकी दे रहा है दूसरी तरफ वहां रोटी का संकट गहराता जा रहा है. पाकिस्तान में बच्चे भूख से तड़प रहे हैं. उन्हें खाने के लिए रोटी के लाले पड़ गए हैं. पाकिस्‍तान में गेहूं और आटे की कीमतें आसमान छूने लगी है. आटे की कीमत में इस महीने तीसरी बार इजाफा हुआ है.

पाकिस्‍तान में सामान्‍य श्रेणी का आटा 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा है जो आम आदमी की पहुंच से दूर हो रहा है. वहीं, सुपर फाइन और फाइन श्रेणी के आटे की कीमत 48 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. इस वजह से एक पैकेट पावरोटी 40 से 80 रुपये में बिक रही है. इसके अलावा ठीक-ठाक किस्‍म के चावल की कीमत 130 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है.

पाकिस्‍तानी के अखबार डॉन की खबर के अनुसार, अप्रैल महीने के बाद से सामान्‍य श्रेणी के आटे की कीमतों में 11 रुपये प्रति किलो के हिसाब से इजाफा हुआ है. पाकिस्तान में गहराती खाद्य समस्‍या से वहां के हुक्‍मरानों की नींद उड़ी हुई है. प्रधानमंत्री इमरान खान ने अधिकारियों को आटे की लगातार बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने की कोशिशें करने के निर्देश दिए हैं.

बकरीद के मौके पर आटे की कीमतों में पहली बाद तेज उछाल दर्ज किया गया था. इसके बाद 22 अगस्‍त को दूसरी बार कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई थी. पाकिस्‍तान की आटा मिलें भी इस मौके का बखूफी फायदा उठा रही हैं. वे 10 किलो के आटे के लिए 450 रुपये वसूल रही हैं. आटा मिल्‍स के मालिक इसके लिए गेंहूं की कीमतों को जिम्मेदार बता रही हैं.

पाकिस्तान में गेहूं की कीमतें 4,000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई हैं. आटा मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि वह सरकार को गहराते खाद्यान्‍न संकट को लेकर आगाह कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार गेहूं के पर्याप्‍त भंडार को बनाए रखने में नाकामयाब साबित हुई है. वहीं दूसरी तरफ पाकिस्‍तान की सरकार भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की धमकियां दे रहे हैं.

गुजरात: सूरत की कपड़ा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 18 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं

नृपेंद्र मिश्रा ने छोड़ा PM मोदी के प्रधान सचिव का पद, बन सकते हैं जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल

First published: 31 August 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी