Home » इंटरनेशनल » Now protesters are abusing Trump in Hindi world wide
 

ग्लोबल हुआ प्रोटेस्ट, हिंदी में ट्रंप को खरी-खोटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2017, 10:30 IST

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कमान संभालते ही शरणार्थियों और सात मुस्लिम देशों के नागरिकों पर अमेरिका में प्रवेश की पाबंदी लगा दी है. मगर एग्ज़ीक्यूटिव ऑर्डर पर दस्तख़त करते ही अमेरिका समेत दुनियाभर में इस फ़ैसले की आलोचना शुरू हो गई है. 

अमेरिका के न्यू यॉर्क, वॉशिंगटन डीसी समेत हवाई अड्डों पर प्रदर्शनकारी जमा हो गए हैं और ट्रंप पर यह फैसला वापस लेने का दबाव बना रहे हैं. वहीं ट्रंप तीखे विरोध के बावजूद अपने फैसले पर अड़े हुए हैं और विरोधियों को चुप कराने में लगे हुए हैं. उन्होंने उनके कार्यकारी आदेश की निंदा करने वाली कार्यकारी अटॉर्नी जनरल सैली येट्स को बर्ख़ास्त तक कर दिया है. 

बहरहाल, इन विरोध प्रदर्शनों का सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि ट्रंप के विरोध में सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारी उन्हें हिंदी भाषा में खरी-खोटी सुना रहे हैं. किसी ने हाथ में 'फटे मुंह' लिखा बैनर थाम रखा है तो कोई उन्हें कुत्ता कह रहा है. कुछ प्रदर्शनकारी उन्हें चाय पर अपने घर बुला रहे हैं. 

ब्रिटेन की लेबर पार्टी पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कहा है कि इस विवादित फैसले के चलते ट्रंप का भावी ब्रिटेन दौरा रद्द कर देना चाहिए. (सोशल मीडिया )
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की प्रवक्ता स्टेफ़न ज़ाइबर्ट ने कहा है कि वे नहीं मानतीं कि आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई में किसी एक जगह या किसी एक मान्यता के लोगों पर संदेह करने को जायज़ ठहराया जा सकता है. (सोशल मीडिया)
फ़्रांस के पूर्व विदेश मंत्री बर्नार्ड कुचनर ने कहा कि ट्रंप के मुस्लिम विरोधी रवैये का समर्थन करना नामुमकिन है. (सोशल मीडिया)
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है, ''जो लोग अत्याचार, आतंकवाद और जंग से भाग रहे हैं, कनाडा उनका स्वागत करेगा, भले आप किसी भी मज़हब को माननो वाले हों. विविधता ही हमारी ताक़त है.'' (सोशल मीडिया)
जस्टिन ट्रूडो ने #WelcomeToCanada के साथ एक तस्वीर भी ट्वीट की, जिसमें वो एक नन्हीं लड़की के साथ नज़र आ रहे हैं. (सोशल मीडिया)
First published: 31 January 2017, 10:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी