Home » इंटरनेशनल » nri dr kinshuk appointed dean in american university
 

एनआरआई डॉक्टर किंशुक बने अमेरिका की यूनिवर्सिटी में डीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2016, 17:10 IST
(एजेंसी)

भारत के लिए आज फिर गर्व का पल आया, जब भारतीय मूल के वैज्ञानिक और प्रोफेसर डॉक्टर किंशुक को अमेरिका के एक अग्रणी यूनिवर्सिटी का डीन नामित किया गया है.डॉक्टर किंशुक को अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ टेक्सास कॉलेज ऑफ इंफार्मेशन का डीन बनाया गया है.

डॉक्टर किंशुक ने भारत के राजस्थान यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक, स्कॉटलैंड के स्ट्रेथक्लाइड यूनिवर्सिटी से स्नातकोत्तर और इंग्लैंड के डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री ली है.

बताया जा रहा है कि साल 2010 से वह कनाडा के अलबर्टा में अथाबस्का यूनिवर्सिटी में सहायक डीन की भूमिका निभा रहे थे, जहां उन्होंने फैकल्टी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्व नेतृत्व किया.

इससे पहले उन्होंने स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग एंड इंर्फोमेशन सिस्टम्स में बतौर निदेशक काम किया था. किंशुक अपनी नई जिम्मेदारी 15 अगस्त से संभालेंगे.

इस मामले में खुशी व्यक्त करते हुए किंशुक ने बताया, "मैं असल में इस तरह के प्रगतिशील यूनिवर्सिटी से जुड़ने को लेकर बेहद उत्साहित हूं. मैं जानता हूं कि कॉलेज ऑफ इंर्फोमेशन को बहुत अधिक उम्मीदें हैं और मुझे आशा है कि मैं उन उम्मीदों पर खरा उतरूंगा."

डॉक्टर किंशुक ने अपने करियर में कई विशिष्ठ शैक्षिक पदों पर कार्य किया है. अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने भारत में एकेडमी ऑफ एजुकेशन में प्रशिक्षक के रूप में काम किया था और साथ ही राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में अंशकालिक-व्याख्याता के रूप में भी काम किया.

First published: 13 July 2016, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी