Home » इंटरनेशनल » nri rajesh agarwal become the deputy mayor of london
 

लंदन में भारत-पाक भाईचारा, मेयर सादिक खान ने राजेश अग्रवाल को बनाया डिप्टी मेयर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2016, 13:59 IST
(एजेंसी)

लंदन के पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान ने भारतीय मूल के राजेश अग्रवाल को डिप्टी मेयर बनाया है. 39 साल के एनआरआई उद्योगपति राजेश अग्रवाल मूलतः मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले हैं.

उनके लंदन के डिप्टी मेयर बनने के बाद से अग्रवाल के इंदौर वाले घर में जश्न का माहौल बना हुआ है. राजेश अग्रवाल 1977 में इंदौर में ही पैदा हुए थे.

राजेश अग्रवाल के बड़े भाई योगेश अग्रवाल ने बताया, "जब उन लोगों को इस बात की सूचना मिली कि राजेश लंदन के डिप्टी मेयर बने हैं, तभी से उनके घर पर रिश्तेदारों और इंदौर के लोगों का तांता लग हुआ है.

उन्होंने कहा, "यह केवल हमारे, इंदौर या एमपी ही नहीं, बल्कि यह पूरे देश के लिए गर्व का विषय है." राजेश के भाई ने बताया कि राजेश अग्रवाल ने इंदौर के ही एक स्कूल से पढ़ाई की. उसके बाद उन्होंने शहर के कॉलेज से प्रबंधन की डिग्री हासिल की.

डिग्री मिलने के बाद राजेश ने साल भर भारत में ही नौकरी की. उसके बाद वह 2001 में लंदन चले गए और वहां विदेशी मुद्रा विनिमय और अंतरण के क्षेत्र में अपने कारोबार को खड़ा किया और आज वह अरबपति हैं. 

राजेश अग्रवाल के बड़े भाई योगेश अग्रवाल ने बताया, "मेरी मां कृष्णकांता अग्रवाल शहर के एक निजी स्कूल में शिक्षिका थीं. राजेश के लंदन के डिप्टी मेयर पद पर पहुंचने में मेरे मां की परवरिश का सबसे अहम योगदान है. जिससे राजेश को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली."

गौरतलब है कि पाकिस्तानी मूल के सादिक खान जब लंदन के मेयर पद के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव प्रचार कर रहे थे, तब राजेश अग्रवाल उनके कारोबारी सलाहकार हुआ करते थे. पाक मूल के सादिक खान ने लंदन में पहले मुस्लिम मेयर के रूप में निर्वाचित होकर इतिहास रचा था.

First published: 1 July 2016, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी