Home » इंटरनेशनल » NRI Savita Vaidyanathan elected as mayor of Californian's Cupertino city
 

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला कैलिफोर्निया में क्यूपर्टीनो शहर की मेयर निर्वाचित

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(एजेंसी)

अमेरिका में पहली बार भारतीय मूल की एक महिला को कैलिफोर्निया के क्यूपर्टीनो शहर की नयी मेयर निर्वाचित किया गया है. क्यूपर्टीनो शहर एप्पल के मुख्यालय की वजह से जाना जाता है.

सविता वैद्यनाथन ने एमबीए किया है और वह एक हाई स्कूल में गणित की शिक्षक और एक वाणिज्यिक बैंक में एक अधिकारी के रूप में काम कर चुकी हैं. उन्होंने गैर-लाभ प्रबंधन के क्षेत्र में भी काम किया है.

बताया जा रहा है कि मेयर पद की शपथ उन्होंने पिछले सप्ताह हुए एक समारोह में ली. समारोह में उनकी मां भी मौजूद थीं, जो भारत से इस समारोह में शामिल होने के लिए गई थीं.

‘द मर्करी न्यूज’ की खबर के अनुसार ने क्यूपर्टीनो में कम्युनिटी हॉल में मेयर सविता ने अपने संबोधन में कहा ‘‘यह निश्चित तौर पर मेरे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण पल है’’

क्यूपर्टीनो की मेयर के रूप में निर्वाचित होने वाली सविता भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला हैं. फोर्ब्स के अनुसार क्यूपर्टीनो अमेरिका के उन छोटे शहरों में से एक हैं जहां शिक्षा की दर ऊंची है.

उनके प्रचार अभियान की वेबसाइट के अनुसार, सविता 19 वर्ष से अधिक समय से क्यूपर्टीनो में रह रही हैं और वह शहर में कई सामुदायिक गतिविधियों में पूरी तरह से शामिल रही हैं.

सविता ने कहा, ‘‘मुझे ऐसे कई बधाई संदेश मिले हैं जिसमें कहा गया कि मैं इस शहर की मेयर बनने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला हूं.’’

First published: 16 December 2016, 3:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी