Home » इंटरनेशनल » nri women employees misbehaving his domestic servant
 

भारतीय मूल की महिला कारोबारी ने घरेलू सहायिका को कुत्तों के साथ सुलाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2016, 16:27 IST
(एजेंसी)

अमेरिका में भारतीय मूल के एक अमेरिकी महिला कारोबारी पर भारत से आई एक घरेलू सहायिका के साथ निर्दयता बरतने का आरोप लगा है. श्रम विभाग ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि ‘रोज इंटरनेशनल एंड आईटी स्टाफिंग’ के सीईओ हिमांशु भाटिया ने घरेलू सहायिका को 400 अमेरिकी डॉलर के अलावा खाना और रहने के लिए जगह दी थी.

विभाग के मुताबिक उस सहायिका को सप्ताह के सातों दिन और साढ़े पंद्रह घंटा रोजाना सान जुआन कपिस्ट्रानो और मियामी, लास वेगास और कैलिफोर्निया के लोंग बीच पर स्थित आलीशान घरों में काम करना था.

कैलिफोर्निया के सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट के अमेरिकी जिला अदालत में 22 अगस्त को अमेरिकी श्रम मंत्री थामस ई पेरेज के पास दर्ज करायी गयी शिकायत के मुताबिक घरेलू सहायिका की पहचान शीला निंगवाल के रूप में की गयी है, जिसके साथ निर्ममता बरतने और प्रति हिंसा करने का आरोप है.

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि जब वह बीमार थी, तब उसे भाटिया के कुत्तों के साथ दरी पर गैरज में सोना पड़ा. जब भाटिया वहां अपने आवास से कई दिनों के लिए बाहर गयी, तो उसे खाना देकर नहीं गयी.

बताया जा रहा है कि इसके अलावा भाटिया ने कामगार का पासपोर्ट रख लिया था और उसके स्वतंत्र रूप से कहीं आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था. रोज इंटरनेशनल एंड आईटी स्टाफिंग एंड कंसल्टिंग कंपनी ने 2011 में 35.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की कमाई की थी.

First published: 7 September 2016, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी