Home » इंटरनेशनल » NSO Group had accepted - Pegasus may be misused, told who are its customers
 

NSO ग्रुप ने किया था स्वीकार- पेगासस का हो सकता है दुरूपयोग, बताया कौन हैं उसके कस्टमर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2021, 9:03 IST

इजराइल के NSO ग्रुप ने अपने स्पाइवेयर पेगासस (Spywere Pegasus) के कथित दुरुपयोग पर खुलासे से बमुश्किल एक पखवाड़े पहले एक पॉलिसी डॉक्यूमेंट में स्वीकार किया था कि पेगासस के ग्राहक स्टेट और स्टेट एजेंसियां हैं, मौलिक स्वतंत्रता के कारण इसका दुरूपयोग कर सकती हैं. 30 जून को तैयार किए गए पॉलिसी डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि एनएसओ समूह के 40 देशों में राज्य और राज्य एजेंसियां समेत 60 ग्राहक हैं. इनमें से 51 फीसदी खुफिया एजेंसियां, 38 फीसदी एनफोर्समेंट एंटिटी और 11 फीसद सैन्य हैं.

'ट्रांसपेरेंसी एंड रिस्पांसिबिलिटी रिपोर्ट 2021' शीर्षक से पॉलिसी डॉक्यूमेंट ने NSO समूह के स्पाइवेयर के संभावित दुरुपयोग की पहचान राजनेताओं, गैर सरकारी संगठनों, पत्रकारों, वकीलों आदि के खिलाफ जोखिम के रूप में बताई.


इज़राइली फर्म ने दावा किया कि उसने 2020 में दुरुपयोग की 12 रिपोर्टों की जांच की और मई 2020 और अप्रैल 2021 के बीच पेगासस के दुरूपयोग का लगभग 15 फीसदी मानवाधिकारों की चिंताओं के लिए खारिज कर दिया गया. 2016 के बाद से समूह ने अपनी समीक्षा प्रक्रिया के परिणामस्वरूप 300 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक के अवसरों को अस्वीकार करने का दावा किया है.

इसमें पांच ग्राहक शामिल हैं, जिनकी कीमत 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिन्हें दुरुपयोग की जांच के बाद सिस्टम से डिस्कनेक्ट कर दिया गया था. एक सुरक्षा के रूप में समूह की रिपोर्ट में कहा गया है, कंपनी को सभी ग्राहक समझौतों में कम से कम, मानवाधिकार अनुपालन क्लॉज की आवश्यकता है.

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और उनके दक्षिण अफ्रीकी समकक्ष सिरिल रामफोसा 14 विश्व नेताओं की सूची में शामिल थे जिनपर पेगासस हैकिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके निगरानी की गई. पेगासस स्पाइवेयर इजरायली साइबर इंटेलिजेंस कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा दुनिया भर की सरकारों को बेचा जाता है.

कंपनी का कहना है कि वह अपने सॉफ़्टवेयर को केवल सरकारों को देती है और पेगासस का उद्देश्य अपराधियों को लक्षित करना है. लेकिन एक लीक सूची जिसमें 50,000 से अधिक फोन नंबर हैं, को पेरिस स्थित मीडिया गैर-लाभकारी फॉरबिडन स्टोरीज और एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा एक्सेस किया गया था, जिसने इसे 17 समाचार संगठनों के साथ साझा किया था.

Pegasus : इजराइली सॉफ्टवेयर पेगासस से इमैनुएल मैक्रॉन सहित 14 वर्ल्ड लीडर की हुई थी निगरानी

First published: 22 July 2021, 9:00 IST
 
अगली कहानी