Home » इंटरनेशनल » Obama said Putin to stop bombing 'Moderate' Syria Rebels
 

ओबामा ने पुतिन से की सीरिया पर हमले रोकने की अपील

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:52 IST

सीरिया संकट को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बातचीत की हुई है. इसमें ओबामा ने पुतिन से युद्ध से जूझ रहे देश के उदारवादी विपक्ष के खिलाफ रूसी हवाई हमले रोकने के साथ एक "सकारात्मक भूमिका" निभाने के लिए कहा है.

व्हाइट हाउस द्वारा जारी सूचना मेें बताया गया कि ओबामा ने पुतिन से फोन पर बात की है. व्हाइट हाउस ने बताया कि दोनों नेताओं ने इंटरनेशनल सीरिया सपोर्ट ग्रुप की 11 फरवरी को हुई बैठक में लिए गए फैसलों और समझौते पर चर्चा की. 

इस दौरान सीरिया के प्रभावित इलाकों में जल्द से जल्द मानवीय सहायता पहुंचाने और युद्ध समाप्ति की राष्ट्रव्यापी पहल की जरूरतों पर भी बल दिया गया. दोनों नेताओं ने इस पर सहमति जताई कि अमेरिका और रूस इंटरनेशनल सीरिया सपोर्ट ग्रुप के महत्वपूर्ण कार्यों को लेकर एक-दूसरे के संपर्क में बने रहेंगे.

पढ़ेंः नाटो और अमेरिका भी नहीं रोक पाएंगे रूस को: रिपोर्ट

अमेरिका के नेतृत्व वाला गठबंधन और रूस दोनों ही सीरिया में सैन्य अभियान चला रहे हैं. जबकि रूस ने बीते साल सितंबर से सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के ठिकानों को हवाई हमलों से निशाना बनाने का अभियान जारी रखा है. 

वहीं, अमेरिका का आरोप है कि रूस सीरिया में उदारवादी विपक्षी ताकतों या बलों पर बम बरसाकर सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन को बरकरार रखने में मदद कर रहा है. 

पढ़ेंः चौंक जाएंगे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की संपत्ति के बारे में जानकर

First published: 15 February 2016, 6:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी