Home » इंटरनेशनल » Odisha: Dana majhi who carried wife body receives donation from bahrain pm
 

पत्नी के शव को कंधे पर ढोने वाले दाना मांझी को बहरीन के प्रधानमंत्री ने भेजी आर्थिक मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2016, 11:12 IST
(कैच न्यूज)

अपनी मृत पत्नी को 10 किलोमीटर तक कंधे पर लेकर चलने वाले ओडिशा के गरीब आदिवासी दाना मांझी को विदेश से आर्थिक मदद मिली है. बहरीन के प्रधानमंत्री ने चंदे के रुप में मांझी को करीब 9 लाख रुपये की राशि भेजी है. दाना मांझी पत्नी के शव को कंधे पर ढोने की घटना के बाद सुखिर्यों में आए थे. 

मांझी को बहरीन के प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने 8 लाख 87 हजार रुपये का चेक मदद स्वरूप भेजा है. उन्होंने शुक्रवार को दिल्ली में बहरीन दूतावास में अधिकारियों से इस राशि का चेक हासिल किया. 

कालाहांडी जिले के दूरवर्ती मेलाघर गांव के रहने वाले मांझी कहते हैं कि उन्हें नहीं पता कि एक लाख का मतलब क्या होता है लेकिन अब उनके पास 15 लाख रुपये हो गए हैं. मांझी ने कहा कि वह इस धन को अपनी तीन बेटियों के भविष्य के लिए बैंक में जमा कराएंगे.

मांझी ने बताया कि घटना के बारे में पता चलने के बाद बहरीन के प्रिंस ने उन्हें यह राशि दी. 24 अगस्त को एंबुलेंस उपलब्ध नहीं होने के कारण अपनी पत्नी के शव को कंधे पर ढोने के बाद से समाज के कई वर्गों ने उनकी मदद की.

इसके अलावा उनकी तीन बेटियों को कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (केआईएसएस) में नि:शुल्क शिक्षा मुहैया कराई जा रही है.

इससे पहले सुलभ इंटरनेशनल ने उन्हें पांच लाख रुपये की सहायता और बेटियों की शिक्षा के लिए 10 हजार रुपये प्रति महीने की धनराशि देने की घोषणा की थी. सुलभ इंटरनेशनल ने मांझी के खाते में पांच वर्ष के लिए यह राशि सावधि जमा कराई थी जो 3 सितंबर 2021 को पूरी होगी. 

बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि पांच वर्ष के बाद 7.5 फीसदी ब्याज दर के साथ मांझी को 7 लाख 33 हजार 921 रुपये मिलेंगे.

First published: 17 September 2016, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी