Home » इंटरनेशनल » Chinese PLA incursion inside Indian territory in Arunachal Pradesh
 

अरुणाचल में फिर चीन की घुसपैठ, चार दिन बाद भारतीय सेना ने हटाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2016, 10:25 IST
(फाइल फोटो)

अरुणाचल प्रदेश में चीन की घुसपैठ का एक और मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक भारतीय सीमा के काफी भीतर तक घुस आए. एक अंग्रेजी वेब पोर्टल के मुताबिक चीन के सैनिकों ने 9 सितंबर को भारतीय सीमा में घुसपैठ की.

रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सैनिक अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के भीतर करीब 45 किलोमीटर तक घुस आए और प्लम इलाके में एक कैंप भी बना लिया.

बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में लगाकर चार दिनों तक मौजूद रहे. चार दिन बाद 13 सितंबर को भारतीय सेना और आईटीबीपी ने उन्हें वापस खदेड़ा.

उच्च सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) चांगलांग जिले से 94 किलोमीटर दूर है. इस क्षेत्र में भारतीय सेना और इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) की ओर से संयुक्त पेट्रोलिंग की जाती है.

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारतीय सीमा के अंदर हदीग्रह पास इलाके से घुसपैठ की. इस दौरान चीनी सैनिक 45 किलोमीटर अंदर प्लाम इलाके में पहुंच गए और वहां अस्थाई कैंप बना लिया.

पेट्रोलिंग के दौरान ही भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को वापस भेजा. रक्षा सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना ने 5 सितंबर को चांगलांग से 52 किलोमीटर दूर थीनिया में पेट्रोलिंग की थी.

9 सितंबर को थीनिया और प्लम के बीच भारतीय सेना का सामना चीनी सेना से हुआ. भारतीय सीमा में घुसपैठ और तनाव को रोकने के लिए 14 सितंबर को भारतीय सेना और पीएलए की फ्लैग मीटिंग रखी गई थी.

यह बैठक चीन में हुई थी. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि 1 अक्टूबर को एक और बैठक बुलाई गई है.

First published: 26 September 2016, 10:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी