Home » इंटरनेशनल » Our goal is not war with north Korea says US defence secretary James Mattis
 

उत्तर कोरिया के साथ जंग पर अमेरिका के रक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2017, 15:50 IST

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ संभावित जंग पर बड़ा बयान दिया है. अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी सरकार उत्तर कोरिया के साथ युद्ध नहीं चाहती बल्कि हम कोरियाई प्रायद्वीप का पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण चाहते हैं.

मैट्टिस ने दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के पहले दिन यह बयान दिया. उन्होंने इस दौरान सीमा सुरक्षा चौकी और संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र का भी मुआयना किया. समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, मैट्टिस ने किम जोंग उन प्रशासन से उकसावे वाली गतिविधियों को बंद करने का आग्रह किया.

उन्होंने कहा, "जैसा कि विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने स्पष्ट किया है कि हमारा उद्देश्य युद्ध नहीं है बल्कि कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण करना है."

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने नार्थ कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. अमेरिकी वित्त विभाग ने मानवाधिकारों के दुरुपयोग का हवाला देकर गुरुवार को उत्तर कोरिया की तीन कंपनियों और सात लोगों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन के हवाले से बताया, "आज मानवाधिकारों का दुरुपयोग कर रहे उत्तर कोरियाई सैन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं." इन प्रतिबंधों के मद्देनजर अमेरिका में इन लोगों की संपत्तियों को फ्रीज किया जाएगा और किसी भी अमेरिकी के साथ इनके किसी भी तरह के लेनदेन पर प्रतिबंध हो.

First published: 27 October 2017, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी