Home » इंटरनेशनल » Catch Hindi: padma lakshmi memoir tell about Salman Rushdie
 

पद्मा लक्ष्मी ने खोले पूर्व पति सलमान रश्दी के राज़

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:52 IST

भारतीय-अमेरिकी मॉडल पद्मा लक्ष्मी ने अपने संस्मरण में अपने पूर्व पति और मशहूर लेखक सलमान रश्दी से जुड़ी कई अंतरंग बातें उजागर की हैं.

अपने संस्मरण  'लव, लॉस एंड व्हाट वी एट' में लक्ष्मी ने बताया है कि शुरुआत में उनकी शादी बहुत खुशगवार थी. रश्दी रोज़ सुबह उनके लिए नाश्ता बनाया करते थे. लेकिन धीरे-धीरे वो बहुत 'आग्रही पति' की तरह बरताव करने लगे जो हर वक्त उन्हें पास रखना चाहता था.

लक्ष्मी ने लिखा है कि उन्हें हर समय रश्दी की देखभाल करनी पड़ती थी. उन्हें उनके खाने-पीने का ख्याल रखना पड़ता था. रश्दी बार-बार सेक्स करने के लिए भी कहते थे.

पढ़ेंः 10 हस्तियां जिनकी समलैंगिकता भी उतनी ही प्रसिद्ध है

लक्ष्मी ने लिखा है रश्दी उनकी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को भी नजरंदाज करते थे. एक बार सेक्स के लिए मना करने पर उन्होंने लक्ष्मी को 'बुरा निवेश' भी कहा था.

45 साल की लक्ष्मी ने किताब लॉन्च के बाद पीपल मैगजीन को बताया, "मैं अपनी पहचान चाहती थी. मैं अपनी जिंदगी के एक दौर से दूसरे दौर में जा रही थी. इसके लिए जरूरी था कि मैं हर समय उनके (रश्दी) साथ न रहूं."

लक्ष्मी और रश्दी की मुलाकात 1999 में न्यूयॉर्क में एक पार्टी में हुई थी. उस समय लक्ष्मी की उम्र 28 साल थी और रश्दी की 51 वर्ष. उस समय रश्दी और उनकी तीसरी पत्नी साथ साथ थे. लक्ष्मी और रश्दी ने 2004 में शादी की.

पढ़ेंः सिसरो ने भावुकता और क्रोध से बचने की भी सलाह दी थी

लक्ष्मी ने लिखा है, "ऐसा नहीं है कि मैं उनके साथ नहीं रहना चाहती थी लेकिन कुछ ऐसा था जो बहुत गड़बड़ था. मैं इसे समझ नहीं पायी. जिसकी वजह से बहुत गलफहमियां पैदा हुईं."

डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार हर साल जब किसी और लेखक को नोबेल पुरस्कार मिला जाता था तो रश्दी को बहुत बुरा लगता था. लक्ष्मी को उनकी मिजाजपुर्सी करनी पड़ती थी.

पद्मा लक्ष्मी का खुलासा, अमिताभ बच्चन की को स्टार का हुआ था यौन शोषण

लक्ष्मी ने 2007 में रश्दी से तलाक ले लिया. इसके बाद उनका संबंध स्पोर्टस और आर्टिस्ट मैनेजमेंट कंपनी आईएमजी के अरबपति सीईओ टेड फोर्टसमैन से हुआ. टेड का 2011 में 71 साल की उम्र में निधन हो गया.

लक्ष्मी की एक छह साल की बेटी है. जो उनके वेंचर कैपटलिस्ट पति एडम डेल की संतान है. वो अमेरिकी टीवी शो 'टॉप शेफ' के जज पैनल में भी हैं.

पढ़ेंः बीते समय का संग-ए-मील हैं ये कोस मीनारें

बुकर पुरस्कार विजेता 68 वर्षीय रश्दी न्यूयॉर्क में रहते हैं. उन्होंने लक्ष्मी के दावों पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. लक्ष्मी से तलाक के बाद रश्दी ने कहा था, "मैंने चार बार शादी की इसलिए लोगों को मेरा ये कहना अजीब लगेगा लेकिन मैं सचमुच सोचता हूं कि शादी कोई जरूरी चीज नहीं है."

रश्दी ने कहा था, "अगर लड़की की पहले शादी न हुई हो तो वो शादी की ड्रेस को लेकर उत्साहित होती हैं. लड़कियों को शादी का तामझाम पसंद होता है, न कि शादी. काश कि आप बगैर शादी किए वो सार तामझाम किए जा सकते."

रश्दी के 1988 में प्रकाशित चौथे नॉवेल सैटेनिक वर्सेज पर विवाद हो गया था. कई मुस्लिम देशों में उसपर प्रतिबंध लग गया था. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खुमैनी ने उनकी हत्या करने पर इनाम देने के फतवा जारी दिया था.

First published: 12 March 2016, 5:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी