Home » इंटरनेशनल » Pair Of Premiun Melon Sold in 19.84 Lakh Rupees in Japan
 

जानिए क्या है इस खरबूजे में खास, जो 19.84 लाख में हुआ नीलाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2018, 9:41 IST

दुनियाभर में लोगों के अलग-अलग शौक है. अपने इन शौक को पूरा करने के लिए ये लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं. ऐसा ही कुछ हाल ही में जापान में देखने को मिला जब प्रीमियम खरबूजों की एक जोड़ी लाखों रुपये में नीलाम हो गई.

बता दें कि जापान में सामाजिक प्रतिष्ठा की चाह रखने वाले खरीददारों को मौसमी फल हमेशा आकर्षित करते रहे हैं. यही वजह है कि प्रीमियम खरबूजों की एक जोड़ी 29,300 अमेरिकी डॉलर (लगभग 19.84 लाख रुपये) में नीलाम हुई. जापान में इस फल को प्रतिष्ठा का प्रतीक समझा जाता है.

अधिकारियों के मुताबिक उत्तरी होक्काइडो में साप्पोरो सेंट्रल होलसेल मार्केट में नीलामी हुई. इस नीलामी मे इस साल युबरी के खरबूजे भी उपलब्ध थे. जिन्हें नीलामी के दौरान एक स्थानीय फल पैकिंग फर्म ने बोली लगाकर खरीद लिया.

वहीं बाजार के अधिकारी तत्सुरो शिबूता ने बताया कि युबारी के खरबूजे की पैदावार इस साल अच्छी हो रही है क्योंकि मई की शुरुआत से ही यहां अच्छी धूप निकल रही है. बता दें कि जापान में युबरी खरबूजों को आम तौर पर प्रतिष्ठा बढ़ाने वाला फल माना जाता है, उसी तरह जैसे कि अच्छे किस्म की शराब.

 

बहुत से लोग इन खरबूजों को दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार में भी देते हैं. जिससे समाज और दोस्तों-रिश्तेदारों में उनकी प्रतिष्ठा कम ना हो. बता दें कि दो साल पहले भी इस प्रतिष्ठित फल की नीलामी 3.2 मिलियन येन में हुई थी. इस साल यूबारी खरबूजे का जापान में रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है. इससे जापान में शानदार वाइन बनती है.

ये भी पढ़ें- इस आइलैंड पर 12 साल बाद आया नन्हा मेहमान, जश्न का माहौल

First published: 27 May 2018, 9:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी