Home » इंटरनेशनल » Pakistan 300 rs kg tomatoes imran khan article 370 trade off from india
 

भारत के साथ दुश्मनी पाकिस्तान को पड़ी महंगी, टमाटर के भाव ने तोड़ी कमर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2019, 9:12 IST

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान काफी बौखालाया हुआ है. अपनी बौखलाहट के कारण उसने भारत से कारोबार करना बंद कर दिया, जो उसी के लिए महंगा पड़ गया.

दरअसल, भारत के साथ कारोबार ना करने के फैसले के बाद भारत से निर्यात किए जाने वाले सभी सामानों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. इसके बाद से पाकिस्तान में टमाटरों की कीमतों में आग लग गई. यहां टमाटर के भाव 300 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुका है. अब इस स्थिति में महंगाई से जूझ रहे पाकिस्तान के लोगों को टमाटर खरीदने में कमर टूट रही है.

 

इस बात से साफ हो गया है कि पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान का भारत के साथ कारोबार संबंध खत्म करने का फैसला उन्हीं की आम जनता के लिए महंगा पड़ गया है. दरअसल, भारत की और से रोजाना पाकिस्तान के लिए हरी सब्जियां खासतौर पर टमाटर की एक बड़ी खेप जाती है. इसी वजह से यहां सब्जियों और टमाटर के दाम नियंत्रित रहते थे. लेकिन पाकिस्तान सरकार द्वारा कारोबार खत्म करने के बाद से भारत से टमाटर के सप्लाई को खत्म कर दिया गया, जिसकी वजह से टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं.

पाकिस्तान के कारोबार खत्म करने के फैसले को लेकर भारतीय ट्रक ऑपरेटरों ने कहा, "अगर पाकिस्तान को ये लगता है कि व्यापार बंद करने से नुकसान भारत और अटारी बॉर्डर पर किसानों, ट्रक ऑपरेटरों और अन्य व्यापारियों का होगा तो ये उनकी मूर्खता है क्योंकि पाकिस्तान में सब्जियों के दाम अब आउट ऑफ कंट्रोल हो जाएंगे और हाहाकार मच जाएगा."

भारत सरकार द्वारा आर्टिकल 370 हटाए जाने के फैसले को लेकर पाकिस्तान इस तरह से बौखलाया हुआ है कि वह भारत को आर्थिक और सामरिक रूप से पूरी तरह से नुकसान पहुंचाना चाहता है. लेकिन अपने ऐसे फैसले से पाकिस्तान को खुद ही बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है.

पाकिस्तान ने पहले समझौता एक्सप्रेस रद्द किया. इसके बाद दिल्ली-लाहौर बस सेवा को भी स्थगित कर दिया. हालांकि भारत जम्मू-कश्मीर पर लिए गए अपने फैसले को आंतरिक मामला बता चुका है, लेकिन पाकिस्तान इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने में जुटा हुआ है.

भीषण तूफान लेकीमा के लिए चीन ने जारी किया रेड अलर्ट

First published: 10 August 2019, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी