Home » इंटरनेशनल » Pakistan airspace to open only if India promises to not repeat Balakot like strike
 

भारत के लिए अपना एयर स्पेस इसलिए नहीं खोल रहा पाकिस्तान, बताई ये वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2019, 9:12 IST
(File Photo)

वायुसेना द्वारा बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर दियाजिसके चलते भारत से जाने और आनी वाली उड़ाने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से नहीं उड़ रही. भारत के विमानों को लंबी दूरी तय कर उड़ान भरनी पड़ रही हैभारतीय विमानों को अपना हवाई क्षेत्र खोलने के लिए पाकिस्तान ने एक शर्त रखी है कि यदि भारत ये वादा करे कि वह उसके हवाई क्षेत्र में बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक को दोबाराना नहीं करेगा तो वह भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल देगा.

बता दें कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर उन्हें नेस्तनाबूद कर दिया था. उसके बाद पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया था. भारतीय वायुसेना ने 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद एयर स्ट्राइ को अंजाम दिया था. पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे.

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने इस प्रतिबंध को 28 जून तक के लिए बढ़ाया है. हालांकि अब ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान अपने हवाई क्षेत्र को तब तक नहीं खोलेगा जबतक कि उसे किसी तरह का आश्वासन नहीं मिल जाता कि, भारत बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक को दोबारा नहीं करेगा. बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने 27 मार्च को अपने हवाई क्षेत्र को भारत के अलावा सभी उड़ानों के लिए खोल दिया था. हालांकि 15 मई के बाद से पाक ने पूर्वी हवाई क्षेत्र पर लगे प्रतिबंध को तीन बार बढ़ाया है.

हालांकि, इस हफ्ते की शुरुआत में पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने कहा था कि सरकार 28 जून को इस मामले की समीक्षा करेगी, लेकिन उन्होंने ज्यादा जानकारी देने से इनकार दिया था. सूत्रों का कहना है कि इस्लामाबाद को भारत से बालाकोट एयर स्ट्राइक जैसी घटना को न दोहराए जाने के आश्वासन का इंतजार कर रहा है.

पश्चिम बंगाल के भाटपाड़ा में फिर भड़की हिंसा, इंटरनेट सेवाएं बंद आरएएफ तैनात

First published: 22 June 2019, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी