Home » इंटरनेशनल » Pakistan and india in trouble by locust
 

पाकिस्तान में इस कीड़े ने मचाया कोहराम, इमरान खान परेशान, भारत में भी ढा सकता है कहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2019, 12:10 IST

पाकिस्तान इस समय अपनी बदहाल अर्थव्यस्था से जूझ रहा है. इन दिनों पाकिस्तान चारों ओर हंसी का पात्र भी बन रहा है. इस बीच पाकिस्तान का टिड्डी नाम के कीड़े ने भी हाल बेहाल कर रखा है. दरअसल, यहां के चार राज्यों में टिड्डी की इतनी ज्यादा तादात हो गई है कि लोगों का नाम में दम हो गया है. टिड्डी के कारण आम लोगों के साथ-साथ सरकार भी काफी परेशान है.

अब टिड्डी का बढ़ते कोहराम से बचने के लिए सरकार हवाई जहाज से एंटी टिड्डी स्प्रे भी करवा रही है, फिर भी इनसे निजात नहीं पाया जा रहा है. इसके साथ-साथ पाकिस्तान सरकार ने मीरपुर जिले के एयरपोर्ट पर कई जहाज भी इसके लिए तैनात किए हैं.

टिड्डी की समस्या को लेकर बुधवार को पाकिस्तान के मुनाबाव में भारत-पाकिस्तान की टिड्डी नियंत्रण संगठन के अधिकारियों के बीच करीब 4 घंटे तक मीटिंग हुई.

इस मीटिंग में पाकिस्तान के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने टिड्डी को खत्म करने के लिए दस हजार हेक्टेयर में टिड्डी के खिलाफ कंट्रोल कार्यक्रम चलाया है. इतना ही नहीं टिड्डी की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान भी काफी गंभीर हैं. इसलिए उन्होंने 3 दिन पहले ही केंद्रीय खाद्य सुरक्षा शोध मंत्री को मीरपुर भेजा है.  

बता दें कि टिड्डी के कारण पाकिस्तान की फसलें काफी बर्बाद हो रही हैं. इसके कारण किसानों का काफी बड़ा नुकसान हो रहा है. वहीं, मानसून के के बाद बारिश और तेज आंधी की संभावना को देखते हुए भारत में भी टिड्डी के तादात बढ़ने की संभावना होती है.

राष्ट्रपति ने चोरी से बेच दिया अपने देश का 7 टन सोना, भूख से तड़प-तड़पकर मर रहे बच्चे 

First published: 21 June 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी