Home » इंटरनेशनल » Pakistan arrested 12 Fisherman, India given permission to 170 VISA for Urs festival in punjab
 

भारत की नर्मी का नाजायज़ फायदा उठा रहा है पाकिस्तान, 12 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2018, 10:59 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक तरफ भारत पाकिस्तान के लिए नर्मी दिखाता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान ने 12 भारतीय मछुआरों को कथित रूप से समुद्री सीमा का उल्लंघन करने के लिए गिरफ्तार कर लिया है. रविवार की देर रात इस बात की जानकारी भारतीय समुद्री सुरक्षा अधिकारियों ने दी है. भारतीय समुद्री सुरक्षा एजेंसी (एमएसए) ने बताया कि मछुआरों की गिरफ्तारी के साथ ही उनकी दो नावों को भी पाकिस्तान ने जब्त कर लिया है.

गौरतलब है कि इससे पहले 24 अक्टूबर को पाकिस्तान ने 16 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया था. उन मछुआरों की नावों को भी समुद्र सीमा का उल्लंघन करने के आरोप में जब्त कर लिया था इस बारे में समाचार एजेंसी की खबरों में बताया गया है कि पाकिस्तान पक्ष का आरोप है कि भारतीय मछुआरे पाकिस्तानी समुद्री क्षेत्र में में अवैध रूप से मछली पकड़ने में शामिल थे.

इस मछुआरों की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान पुलिस ने कहा कि उन्हें कानूनी कार्यवाही के लिए अदालत में पेश किया जाएगा. वहीं पाकिस्तान द्वारा भारतीय मछुआरों की गिरफ्तारी और नावों के जब्त करने को लेकर भारतीय एजेंसियों में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि ये गिरफ्तार मछुआरे गुजरात के पोरबंदर और ओखा के रहने वाले थे. इस मामले में भारतीय राष्ट्रीय मछुआरा संघ के अध्यक्ष मनीष लोधारी ने बताया, ''पाकिस्तान मैरीटाइम सिक्योरिटी एजेंसी ने दो दिनों पहले आइएमबीएल पर मछली मारने वाली दो नावों को जब्त कर लिया.दोनों में 12 मछुआरे सवार थे.शनिवार को इसकी जानकारी भारतीय एजेंसियों को दी गई.''

दिवाली पर मोदी सरकार ने दिखाया बड़ा दिल, 170 पाकिस्तानियों को दिया VISA

अगस्त के बाद से पाकिस्तानी मैरीटाइम एजेंसी ने ये चौथी बार भरतिया मछुआरों को गिरफ्तार किया है. अगस्त से पाकिस्तानी एजेंसियों ने अब तक 58 मछुआरों को पकड़ा है जबकि आठ नावों को जब्त किया गया है. गौरतलब है कि हाल ही में भारत ने पाकिस्तान के 170 लोगों को भारतीय वीजा देने का फैसला किया है. इन 170 लोगों को पंजाब में होने वाले उर्स समारोह में आने के लिए ये छूट दी गई है. लेकिन पाकिस्तान के साथ नर्मी बरतने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है.

First published: 12 November 2018, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी