Home » इंटरनेशनल » pakistan: arrested raw agent handler of ajit dobhal
 

पाकिस्तान: अजीत डोभाल का हैंडलर है गिरफ्तार कथित रॉ एजेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2016, 22:56 IST

पाकिस्तान के बलूचिस्तान से पकड़े गये कथित भारतीय नौसैनिक कुलभूषण जाधव की वजह से भारत-पाकिस्तान के बीच पर्दे के पीछे की कूटनीति पहल को झटका लग सकता है, क्योंकि अब पाकिस्तान की ओर से यह दावा किया जा रहा है कि कुलभूषण जाधव राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का साथी है.

पाकिस्तान के मुताबिक दक्षिण बलूचिस्तान से से गिरफ्तार हुआ कथित रॉ जासूस कुलभूषण जाधव पाकिस्तान में बड़े आतंकी हमले को प्रायोजित कराता था. इस मामले में पाकिस्तान की सेना ने जाधव का कथित इकबालिया वीडियो भी जारी किया था, जिसे भारत ने खारिज कर दिया था. इस वीडियों में जाधव ने कथित तौर पर कहा था कि वह भारतीय नौसेना का कर्मचारी है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तानी समाचार पत्र एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस विवाद में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का नाम सामने आने के बाद सुरक्षा और आतंकवाद विषयक मुद्दों पर दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच की संवाद प्रणाली के रद्द होने की भी संभावना है.

रिपोर्ट के मुताबिक पाक सुरक्षा अधिकारियों ने इस बात का दावा किया कि जाधव के इकबालिया बयान से भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पाकिस्तान खासकर बलूचिस्तान में हिंसा भड़काने की कथित रॉ की नीति की पुष्टि हुई है.

इस मामले में सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल आसिम सलीम बाजवा ने मंगलवार को इस बात का दावा किया था कि कुलभूषण जाधव सीधे अजीत डोभाल के निर्देश पर काम कर रहा था.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक अजीत डोभाल के खिलाफ गंभीर आरोप के बाद पाकिस्तान उस व्यवस्था पर पुनर्विचार कर सकती है, जिसके तहत दोनों देशों ने आतंकवाद निरोधक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पिछले साल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता में रखी थी.

इस मामले में पाकिस्तान के एक सुरक्षा अधिकारी ने सवाल किया कि क्या पाकिस्तान को उस व्यक्ति से बातचीत करना चाहिए जो पाकिस्तान में अस्थिरता फैलाने में सीधे तौर पर शामिल है.

पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने इस संबंध में खबर छापी है कि पाकिस्तान का प्रभावशाली सैन्य प्रतिष्ठान अजीत डोभाल की भूमिका को लेकर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी अपनी चिंता व्यक्त कर चुके हैं.

अजीत डोभाल और उनके पाकिस्तानी समकक्ष पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खान जांजुआ दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य बनाने में अहम भूमिका में रहे हैं. हाल ही में जांजुआ ने आतंकवादी हमले के लिए भारत में कुछ आतंकवादियों के घुसपैठ करने की सूचना अजीत डोभाल को दी थी.

First published: 31 March 2016, 22:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी