Home » इंटरनेशनल » Pakistan bans social studies books for showing Kashmir as part of India
 

पाकिस्तान की किताबों में दिखा 'कश्मीर सच', तिलमिलाई ने सरकार ने उठाया ये कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2018, 19:04 IST
(सांकेतिक फोटो)

पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर को भारत का हिस्सा बताने वाली पंजाब प्रांत के निजी स्कूलों की किताबों पर प्रतिबंध लगा दिया है. पाकिस्तान की तरफ से सामाजिक अध्ययन की किताबों पर प्रतिबंध लगाया गया है. वहीं इस गलती के लिए प्रकाशकों के खिलाफ पुलिस में केस दर्ज कराया गया है.

एक सरकारी निकाय पंजाब पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तक बोर्ड (पीसीटीबी) ने निज स्कूलों में सामाजिक अध्ययन की किताबों में जम्मू कश्मीर को भारत का हिस्सा बताने वाले नक्शे की शिकायत की है. इसके साथ ही किताबों के प्रकाशकों और निजी स्कूलों के प्रशासन के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराया गया है. पीसीटीबी ने लाहौर पुलिस में इसकी शिकायत भी दर्ज कराई है.

इसके साथ ही निजी स्कूलों में सामाजिक अध्ययन की किताबों पर प्रतिबंध लगा दिया है. गोदामों से इन किताबों को जब्त करने के आदेश जारी किए गए.

पीसीटीबी के प्रबंध निदेशक अब्दुल कय्यूम ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि 'दूसरी, चौथी, पांचवी, सातवीं और आठवीं क्लास की सामाजिक अध्ययन की किताबों में विवादित/आपत्तिजनक विषय वस्तु है, इन किताबों के पाकिस्तान के नक्शे में कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाया गया है. इन किताबों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए. इसके साथ ही भविष्य में इस तरह की गलतियां नहीं हों इसके लिए बिना बोर्ड की अनुमति के किसी भी संस्थान में पाठ्यपुस्तक या पूरक सामग्री का मुद्रण, प्रकाशन और बिक्री नहीं की जाएगी.

First published: 8 June 2018, 19:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी