Home » इंटरनेशनल » Pakistan can remove army from west in Afghanistan and deploy on Kashmir border
 

पाकिस्तान चल रहा है नई चाल, अफगानिस्तान सीमा से अपनी सेना हटाकर कश्मीर बॉर्डर पर कर सकता है तैनात

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2019, 9:52 IST

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है और पूरी दुनिया से मदद की गुहार लगा रहा है. अमेरिका ने भी इस मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देने से इनकार कर दिया, तो पाकिस्तान एक नई चाल चलने जा रहा है. इसके लिए वह अफगानिस्तान की सीमा पर तैनात अपनी सेना को हटाकर कश्मीर सीमा पर तैनात करने की कोशिश में है. पाकिस्तान ने कहा है कि दोनों देशों के बीच जारी तनाव के चलते वह अपनी सेना अफगानिस्तान की सीमा से हटाकर कश्मीर की सीमा पर तैनात कर सकता है.

बता दें कि अमेरिका और तालिबान के बीच अफगान शांति वार्ता अपने आखिरी दौर में है. ऐसे में अफगानिस्तान सीमा से पाकिस्तानी सेना को हटाने से स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. अफगानिस्तान सीमा से सेना को हटा का संकेत देकर पाकिस्तान परोक्ष रूप से अमेरिका पर दबाव बनाना चाहता है.

पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान ने अमेरिका में एक इंटरव्यू में परोक्ष रूप से कहा, "कश्मीर और अफगानिस्तान अलग-अलग मुद्दे थे और वह उन्हें जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. पाकिस्तान को उम्मीद है कि अमेरिका-तालिबान वार्ता सफल होगी और उनका देश सक्रिय रूप से इसका समर्थन कर रहा है.” इसी के साथ उन्होंने कहा कि, "कश्मीर में भारत के कदम हमारे लिए ज्यादा परेशानी वाले हैं.”

बता इस्लामाबाद ने अफगानिस्तान के साथ लगती पश्चिमी सीमा पर सैन्य नियंत्रण को अब तक मजबूत रखा है. अपनी दलील में असद ने कहा कि कश्मीर पर भारत सरकार का फैसला ऐसे समय में आया है, जब पाकिस्तान का पूरा ध्यान अफगान सीमा पर तालिबान की घुसपैठ रोकने पर है.

इस दौरान असद ने कहा कि कश्मीर की मौजूदा स्थिति पाकिस्तान के लिए सबसे अहम मुद्दा है. उन्होंने कहा कि, अगर पूर्वी सीमा पर स्थिति बिगड़ती है दो हमें यह कदम उठाना ही होगा. हम ऐसा नहीं सोच रहे लेकिन पूर्वी सीमा पर क्या हो रहा है हमें इस ओर भी ध्यान देना होगा.

हरियाणा: DCP विक्रम कपूर ने खुद की सर्विस रिवाल्वर से गोली मारकर की आत्महत्या

First published: 14 August 2019, 9:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी