Home » इंटरनेशनल » pakistan commodity inflation people milk rs 180 liters
 

दूध के लिए तरस रही पाकिस्तान की जनता! टमाटर, आलू के बाद अब बढ़े इसके भी दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2019, 9:11 IST

पाकिस्तान की जनता महंगाई की मार झेल रही है. इनकी परेशानियां कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. पहले टमाटर, सब्जियों, पेट्रोल, डीजल आदि की कीमतों ने ऊंचाईयां छुईं, तो वहीं अब दूध के रेट आसामं छू रहे हैं.

खबरों के मुताबिक, कराची डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन ने पाकिस्तान में अचानक से दूध के दाम में 23 रुपए प्रति लीटर की बढोतरी कर दी है. इस हिसाब से अब वहां की जनता को 120 रुपये प्रति लीटर की दर से दूध मिलेगा. बता दें कि दूध खुदरा बाजार में 100 से 180 रुपये लीटर तक बिक रहा है.

मालूम हो कि पाकिस्तानी रुपए की वैल्यू भारतीय रुपए की तुलना में लगभग आधी है. पाकिस्तान की जनता महंगाई परेशान होकर काफी आक्रोशित है.

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, कराची डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन ने कहा कि इससे पहले सरकार से कई बार दूध के दाम बढ़ाने की मांग की गई थी, लेकिन सरकार की चरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई. इसलिए एसोसिएशन को खुद ये निर्णय लेना पड़ा.

इस मामले में एसोसिएशन के एक अधिकारी ने कहा कि वे इस मामले को लेकर सरकारी अधिकारियों से मिले थे, जिनकी ओर से कुछ भी प्रतिक्रिया नहीं आई. उन्होंने दूध के दाम घटा नहीं सकते, क्योंकि पशुओं को खिलाए जाने वाले चारे का दाम कई गुना बढ़ चुका है और ईंधन की कीमतों में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है.

वहीं, दूसरे तरफ पाकिस्तान की जनता और पाकिस्तान के प्रशासन ने एसोसिएशन के इस फैसले को गलत ठहराया है. प्रशासन ने कहा कि महंगा दूध बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं पर कार्रवाई की जाएगी. दूध की कीमते प्रशासन द्वारा 94 रुपए प्रति लीटर तय की गई है, लेकिन फिर भी खुदरा विक्रेता 100 से 180 रुपये लीटर तक के रेट में दूध बेच रहे हैं.

इस मामले में प्रशासन ने कहा कि सभी डिप्टी कमिश्नर्स से कहा गया है कि उन खुदरा विक्रेताओं पर कार्रवाई करें, जो महंगे दामों में दूध बेच रहे हैं. इस मामले में एक दुकानदार पर कार्रवाई भी की गई है.

बम धमाके से दहला पाकिस्तान, 16 लोगों की मौत, 30 से अधिक गंभीर रूप से घायल

First published: 13 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी