Home » इंटरनेशनल » Pakistan confirms its participation to India in Heart of Asia conference, Sartaj Aziz to represent
 

अमृतसर में ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन में हिस्सा लेंगे सरताज अजीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:20 IST
(फाइल फोटो )

पाकिस्तान ने भारत को बताया है कि विदेशी मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज अमृतसर में तीन और चार दिसंबर को आयोजित होने वाले ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने आज कहा, ‘‘पाकिस्तान की ओर से आधिकारिक पुष्टि मिली है कि अजीज अफगानिस्तान पर आयोजित हार्ट ऑफ एशिया में शिरकत करेंगे.’’ इस सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संबोधित करेंगे और इस सम्मेलन में 40 से ज्यादा देश हिस्सा लेंगे.

बीते साल दिसंबर में समग्र द्विपक्षीय वार्ता की घोषणा के बाद यह पाकिस्तान की ओर से पहला उच्च-स्तरीय दौरा होगा. इस साल जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर पाकिस्तान के आतंकी समूहों की ओर से बोले गए आतंकी हमले समेत विभिन्न आतंकी हमलों के कारण यह वार्ता कभी हो ही नहीं पाई। इन हमलों और इनके बाद हुई घटनाओं के कारण दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है

इससे पहले अजीज ने अपनी यात्रा के बारे में घोषणा करते हुए इस बात पर जोर दिया था  कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच ‘तनाव को खत्म’ करने का एक ‘अच्छा अवसर’ हो सकता है, इस बात की पूरी संभावना है कि द्विपक्षीय बैठक हो सकती है. हालांकि इस संदर्भ में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

First published: 23 November 2016, 6:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी