Home » इंटरनेशनल » Pakistan coronavirus outbreak 100,000 attended Lahore religious gathering
 

तबलीगी जमात के कारण पाकिस्तान में मचा हड़कंप, लाहौर में जमा हुए थे लाखों लोग, अधिकारियों की उड़ी नींद

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2020, 22:07 IST

भारत में बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले काफी तेजी से सामने आए हैं और इस वायरस से अपनी जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 83 तक पहुंच गई है जबकि 3900 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है. पीएम मोदी ने इस वायरस के असर को बढ़ने से रोकने के लिए 14 अप्रैल तक के लिए लॉक डाउन (Lockdown) का ऐलान किया था. हालांकि जब लग रहा था कि सब सही चल रहा है तभी निजामुद्दी मरकज़ में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबरे सामने आने लगी.

खबरों की मानें तो इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विदेशों से भी कई लोग आए थे और किसी कुछ व्यक्तियों से यह संक्रमण धीरे धीरे फैलता चला गया. हालांकि तबलीगी जमात के कार्यक्रम से कोरोना वायरस की बाढ़ सिर्फ भारत में ही नहीं आई है. पाकिस्तान में भी तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) का एक धार्मिक कार्यक्रम हुआ था जिसमें लाखों लोगों ने भाग लिया था. जैसे ही पाकिस्तानी अधिकारियों को इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी मिली वैसे ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया.


न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, 10 मार्च से 12 मार्च के बीच पाकिस्तान के लाहौर में तबलिगी जमात का कार्यक्रम हुआ था, जिसमें एक लाख से अधिक लोग शामिल हुए थे, भारत की तरह ही पाकिस्तान में हुए इस कार्यक्रम में भी विदेशों से आए लोग शामिल हुए थे. लाहौर में हुए इस कार्यक्रम में अभी तक 1,500 विदेशी नागरिकों को क्वांरटाइन में भेजा जा चुका है, ये लोग जहां कार्यक्रम हुआ था उसके आस पास ठहरे हुए थे.पाकिस्तान में चीन, इंडोनेशिया, नाइजीरिया और अफगानिस्तान सहित कई देशों के लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे. कहा जा रहा है कि 1500 के अलावा बाकी के लोग देश छोड़कर  जा चुके हैं और उनकी पहचान भी नहीं हुई है.

खबर के अनुसार, लाहौर के जिला आयुक्त कार्यालय के एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि पूर्वी शहर के बाहर सभा का आयोजन हुआ था. इस अधिकारी ने आगे कहा,'सभी जिलों (देश के) के अधिकारी उन लोगों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं जिन्होंने इस कार्यक्रम में भाग लिया है.' बता दें, पाकिस्तान में जमात के इस कार्यक्रम में शामिल हुए अभी तक 154 लोग अभी तक इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 2 लोगों की मौत की खबर है. पाकिस्तान में अभी तक अधिकारी सात हजार लोगों की पहचान कर चुके हैं और उन्हें क्वांरटाइन में भेजा जा चुका है.

पाकिस्तान में अभी तक कोरोना वायरस के 3121 मामले सामने आ चुके हैं और 45 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 170 लोग इस वायरस से संक्रमित होने के बाद सही हो चुके हैं. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इस वायरस का सबसे ज्यादा कहर देखा जा रह है.

वो देश जहां कोरोना वायरस का नाम लेने पर हो सकती है जेल!

First published: 5 April 2020, 20:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी