Home » इंटरनेशनल » pakistan: court orders to seac musharraf assets
 

पाकिस्तान: परवेज मुशर्रफ की संपत्ति होगी जब्त, कोर्ट ने दिया आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST
(एजेंसी)

पाकिस्तान की एक कोर्ट ने मंगलवार को राजद्रोह के मामले में पेश नहीं होने पर पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के सभी बैंक खातों और संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है.

कोर्ट ने अपने आदेश में मुशर्रफ के सभी बैंक खातों को फ्रीज करने और राजस्व विभाग को संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है.

इस मामले में मुशर्रफ के वकील फैसल चौधरी ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने अपनी सभी संपत्ति अपनी पत्नी और बेटी को गिफ्ट कर दी है और गिफ्ट में दी गई संपत्ति कानूनी तौर पर उनकी नहीं है. इसलिए हम इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे.

वहीं अभियोजन पक्ष के वकील अकरम शेख ने कोर्ट को सुझाव दिया कि वो मुशर्रफ का बयान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दर्ज कर लें.

अकरम शेख ने कोर्ट से कहा कि मुशर्रफ न तो अस्पताल में भर्ती हैं और न ही उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है, इसके बावजूद वतन वापसी नहीं कर रहे हैं.

कोर्ट ने यह आदेश मुशर्रफ के कोर्ट में पेशी से गैरहाजिर करने पर दिया है. मुशर्रफ मार्च 2016 में इलाज कराने संयुक्त अरब अमीरात गए थे और इस समय से अब तक स्वदेश नहीं लौटे हैं.

कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद कहा कि इस मामले में सुनवाई तब तक नहीं हो सकती, जब तक मुशर्रफ गिरफ्तार होकर कोर्ट में पेश नहीं होते हैं.

गौरतलब है कि जनरल परवेज मुशर्रफ साल 2008 में इस्तीफा देने वाले पहले ऐसे सैन्य शासक हैं, जिनके खिलाफ कोर्ट में राजद्रोह का मुकदमा चल रहा है. पाकिस्तान में राजद्रोह के मामले में दोषी पाए जाने पर उम्र कैद या फांसी की सजा का प्रावधान है.

कोर्ट में उनके द्वारा साल 2007 में देश में आपातकाल लगाने और संविधान को निलंबित करने के फैसले को राजद्रोह के रूप में देखा जा रहा है.

First published: 20 July 2016, 1:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी