Home » इंटरनेशनल » Pakistan Economic Management is very poor and Budget is not trustable
 

वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, 'आधी आबादी को दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं'

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2019, 19:09 IST

पाकिस्तान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. अब विश्व बैंक ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है. पीएम इमरान खान तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे से लौट चुके हैं लेकिन वहां से कोई बड़ी आर्थिक मदद मिलने की बात सामने नहीं आई है. विश्व बैंक की रिपोर्ट में आर्थिक प्रबंधन के सभी 31 पैरामीटर पर पाकिस्तान की रैंकिंग गिर गई है. रैंकिंग गिरने का नकारात्मक असर बाहरी निवेश, विदेशी कर्ज मिलने में दिक्कत सहित कई वित्तीय पहलुओं पर पड़ता है.

 

पाकिस्तानी न्यूज पेपर ‘'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून'’ की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व बैंक की ड्राफ्ट रिपोर्ट में आर्थिक प्रबंधन के सभी 31 पैमानों पर पाकिस्तान की रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई है. विश्व बैंक के इवैल्यूएशन में पाकिस्तानी सरकार द्वारा पेश बजट ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है और उसका फाइनेंसियल मैनेजमेंट असफल करार दिया गया है. पाक वित्त मंत्रालय का प्रदर्शन भी तय मानक से काफी खराब रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान में करीब 50 फीसदी परिवारों को सही से दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं हो रही है. 40 फीसदी बच्चे कुपोषण के शिकार हैं. खासकर बलूचिस्तान और सिंध में स्थिति और भयावह है. बच्चों में कुपोषण की समस्या इतनी अधिक है कि उनके शरीर का पूरा विकास नहीं हो रहा है. ये तथ्य राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण - 2018 की रिपोर्ट में सामने आए हैं.

First published: 27 July 2019, 19:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी