Home » इंटरनेशनल » Pakistan Election 2018: Imran Khan says he will take oath of PM post on 11 august
 

इमरान खान ने कर दिया ऐलान, 11 अगस्त को बनेंगे पाकिस्तान के कप्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2018, 15:29 IST

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नेशनल एसेंबली में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. हालांंकि उसे जरूरी बहुमत हासिल नहीं हुआ है. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक PTI को कुल 115 सीटें ही मिली हैं. और पाकिस्तान के कानून के मुताबिक किसी पार्टी को सरकार बनाने के लिए उसके पास कम से कम 137 सीटें होनी चाहिए. 

लेकिन इमरान खान ने कहा है कि वह 11 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंंत्री पद की शपथ लेंगे. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत से चुने गए सांसदों से इस्लामाबाद में बात करते हुए उन्होंने यह जानकारी दी. वहीं पाकिस्तान के दो अन्य प्रमुख दलों पीएमएल (नवाज) और पीपीपी ने हाथ मिलाकर नेशनल एसेंबली में नई सरकार के साथ सख्ती से पेश आने का निर्णय लिया है.

पढ़ें- जब इमरान खान को हटा कर एक क्रिकेट मैच में नवाज़ शरीफ बने थे टीम के कप्तान

बता दें कि इमरान खान के लिए पाकिस्तान का पीएम बनना इतना आसान नहीं है. पहली बात तो वह जरूरी सीट से 22 सीटें दूर हैं. लेकिन यह देखने में सिर्फ 22 सीट है. बता दें कि पीटीआई के कुछ नेता कई सीटों पर विजयी हुए हैं और वे केवल एक सीट पर ही बने रह सकते हैं. खुद इमरान खान पांच सीट पर चुनाव जीते हैं और उन्हें चार सीटें छोड़नी होंगी.

पढ़ें- पाकिस्तान चुनाव: इमरान खान को जिताने के लिए अमिताभ और माधुरी ने मांगे थे वोट !

वहीं PML-N को 64 और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी को 43 सीटें मिली हैं. दोनों दल मिलकर पीटीआई सरकार को नेशनल एसेंबली में कड़ी टक्कर देंगे. पीटीआई ने साफ किया है कि वह सरकार बनाने के लिए PML-N और PPP की मदद नहीं लेगी. इमरान को कई छोटे-छोटे गुटों का सहारा लेना होगा. लेकिन यह इतना आसान नहीं होगा.

First published: 30 July 2018, 15:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी