Home » इंटरनेशनल » Pakistan election results 2018: imran Khan gave a speech like PM Modi, his speech 10 big points
 

इमरान खान ने जीतने के बाद दिया पीएम मोदी जैसा भाषण, कहीं ये 10 बड़ी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2018, 12:39 IST
(file photo )

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के चीफ इमरान खान ने पाकिस्तान आम चुनावों में अपनी पार्टी की शानदार जीत के बाद पहली बार देश की जनता को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान की स्थिति को सुधारने के साथ ही पड़ोसियों से भी रिश्तों को मजबूत बनाने की बात कही है. उन्होंने पाकिस्तान को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के अपने वादे को पूरा करने का एक बार फिर से भरोसा दिलाया है. इसके साथ ही उन्होंने भारत के साथ बातचीत के जरिए कश्मीर मुद्दे को हल करने की बात कही है.

इमरान खान के संबोधन की 10 बड़ी बातें

1. इमरान खान ने कहा कि वो प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम हाउस में नहीं रहेंगे. वो सादगी के साथ शासन चलाएंगे. पिछले नेताओं की तरह राजसी नहीं करेंगे.

2. इमरान खान ने कहा कि अगर मेरी रियासत में कुत्ता भी मरता है, तो उसके लिए मैं जिम्मेदार होऊंगा. मैं एक आम नागरिक हूं. जिम्मेदारी का मतलब ये बिलकुल नहीं है कि मैं आपके सिर पर चढ़ जाऊंगा. मैं आपके सामने ये शपथ लेता हूं. आपको अलग तरह का सिस्टम लाकर दिखाऊंगा.

3. इमरान खान ने कहा कि वो पाकिस्तान कील जनता को गरीबी से निताज दिलाएंगे. उन्होंने कहा कि जिस रियासत में आधी आबादी गरीबी रेखा से नीचे हो उस रियासत में हम कैसे कह सकते है कि ये वह हसीन ख्वाब था जो पाकिस्तान के बनने के वक्त दिखाया गया था . उन्होंने कहा कि हम एक ऐसी पॉलिसी बनाएंगे, जो गरीब जनता का विकास करेगी.

4. उन्होंने कहा कि वो पाकिस्तान की कमजोर आवाम के लिए काम करेंगे. सबके लिए एक जैसा काननू बनाएंगे. पाकिस्तान के ढ़ाई करोड़ बच्चे स्कूलों से बाहर है कमजोरों के लिए नीतियां बनाएंगे. मेरी कोशिश होगी की सऊदी जैसे सिद्धांतों पर मैं पाकिस्तान में सरकार चलाऊं. हम आपको मिसाल देकर दिखाएंगे की कानून सबके लिए एक बराबर होगा.

5 उन्होंने कहा कि वो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेंगे. हमारी कोशिश पाकिस्तान के गवर्नेसं सिस्टम को ठीक करना है. पाकिस्तान इस समय सबसे बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है. हमारी अर्थव्यवस्था नीचे जा रही है क्योंकि कुछ महकमें ठीक नहीं है. हमें कॉस्ट ऑफ डूईंग बिजनेस और ईज ऑफ डूईंग बिजनेस ठीक करेंगे.

6. उन्होंने कहा कि मैं आवाम के टैक्स के पैसे की मैं हिफाजत करूंगा. मैं प्राइम मिनिस्टर हाउस में नहीं रहूंगा. यदि मैं रहूंगा तो मुझे शर्म आएगी. हमारी सरकार फैसला करेगी कि हम इसका (पीएम हाउस) क्या करेगे. हम सारे गवर्नर हाउस को पब्लिक के इस्तेमाल के लिए खर्च करेंगे.

8. उन्होंने कहा कि भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करेंगे. भारत एक कदम हमारी तरफ बढ़ाएगा, तो हम भारत की तरफ दो कदम आगे बढ़ेंगे. मैं चाहूंगा कि ये दोनों देशों और एशिया के लिए जरूरी है. हमारे मुद्दे बातचीत से हल हों और हमारे बीच दोस्ती हो. हमें कश्मीर के मुद्दे को हल करने की कोशिश करनी चाहिए.

9. इमरान खान ने कहा कि मुझे थोड़ा अफसोस हुआ कि हिंदुस्तान के मीडिया ने मुझे बॉलीवुड फिल्म के विलेने के रूप में दिखाया है. मीडिया ने बताया कि अगर पाकिस्तान में इमरान खान आ गया तो गलत हो जाएगा.

10. उन्होंने कहा कि किसी मुल्क को शांति की जरूरत है तो वो हमें है. हमारे रिश्ते चीन के साथ हम मजबूत करेंगे. हम इसके जरिए निवेश को बढ़ावा देंगे. हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम अपने यहां भी गरीबी दूर करेंगे चीन की तरह. अफगानिस्तान इस दुनिया के इंसानों ने सबसे ज्यादा तकलीफ अफगानिस्तान के लोगों ने उठाई है. अगर वहां अमन होगा तो हमारे यहां भी अमन होगा.

ये भी पढ़ें- इमरान खान ने कहा- अगर भारत चाहे तो हम दोस्ती के लिए तैयार

First published: 26 July 2018, 19:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी