Home » इंटरनेशनल » Pakistan extends ahead of IMF demands 8 billion dollar loan
 

फटेहाल पाकिस्तान ने IMF के आगे फैलाया हाथ, मांगा अब तक का सबसे भारी भरकम कर्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2018, 18:14 IST

बुरी तरह कर्ज के जाल में फंसे पाकिस्तान ने अब अपना आर्थिक संकट दूर करने के लिए IMF के सामने हाथ फैलाया है. पाकिस्तान ने आईएमएफ से अब तक का सबसे बड़ा ऋण पैकेज मांगा है. पाकिस्तान ने आईएमएफ से 8 अरब डॉलर का कर्ज मांगा है. 

बता दें कि पाकिस्तान बुरी तरह कर्ज में डूबा हुआ है. ऋण के जाल में बुरी तरह उलझने के कारण इमरान सरकार को अपने देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाने के लिए तत्काल आर्थिक मदद की जरूरत है. इसलिए उसने आईएमएफ के आगे हाथ फैलाया है. हालांकि, विपक्ष में रहते हुए इमरान खान अंतरराष्ट्रीय ऋण की आलोचना करते रहे हैं.

पढ़ें- VIDEO: CM नीतीश कुमार पर युवक ने फेंकी चप्पल, आरक्षण को लेकर चल रही थी सभा

खबर है कि पाकिस्तान की ऋण मांग 12 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है. पाकिस्तान ने आईएमएफ से ऋण पैकेज लेने के लिए संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी है. पीएमएल-एन के सत्ता में रहने के दौरान भी इस मसले पर बातचीत हुई थी.

अब इस पर अंतिम फैसला सोमवार रात को हुआ. वित्त मंत्री असद उमर ने विदेशी मुद्रा भंडार संकट से बाहर निकलने के लिए आईएमएफ से राहत पैकेज की मांग की पुष्टि की. पाकिस्तान इससे पहले भी आईएमएफ एक दर्जन से ज्यादा वित्तीय पैकेज ले चुका है

पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का पुतला बनाकर इस शख्स ने लिखी ये गंदी बात

हालांकि कहा जा रहा है कि आईएमएफ पाकिस्तान के सामने कड़ी शर्तें रख सकता है. वहीं, पाकिस्तान इन प्रतिबंधों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त ऋण की मांग कर सकता है. आईएमएफ ने मंगलवार को कहा कि वह वित्तीय सहायता के पाकिस्तान के अनुरोध को बहुत ही सावधानीपूर्वक सुनेगा. 

First published: 11 October 2018, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी