Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Former governor Salman Taseer murderer hanged to death
 

पाकिस्तान: पूर्व गवर्नर सलमान तासिर के हत्यारे को फांसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2016, 12:02 IST

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर की हत्या में दोषी पाकिस्तान के पुलिस कमांडो मुमताज कादरी को आज तड़के रावलपिंडी सेंट्रल जेल में फांसी दे दी गई.

पाकिस्तानी अखबार द डॉन के मुताबिक तासीर के हत्यारे कादरी को रावलपिंडी की अदियाला जेल में फांसी दी गई. फांसी देने के बाद पूरे पाकिस्तान में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है. कराची और लाहौर समेत पाकिस्तान के कई हिस्सों से मुमताज़ क़ादरी को फांसी दिए जाने के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन की भी ख़बरें मिल रही हैं.

पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में भी ले लिया है जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने पूरे पाकिस्तान में मुमताज़ क़ादरी बचाओ अभियान चला रखा था. तासीर की सुरक्षा में तैनात कादरी ने इस्लामाबाद में 2011 में पूर्व गवर्नर के घर के निकट एक बाजार में उनकी हत्या कर दी थी.

उसने उनकी हत्या इसलिए की थी क्योंकि तासीर ने देश के विवादास्पद ईश निंदा कानूनों की कथित रूप से आलोचना की थी. तासीर ने ईश निंदा कानूनों को पाकिस्तान का 'काला कानून' बताया था.

अपना अपराध कबूल करने वाले हत्यारे कादरी को गिरफ्तार कर लिया गया था और उसे उसी साल आतंकवाद रोधी अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. इस्लामाबाद हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने सजा के खिलाफ उसकी अपील पिछले साल खारिज कर दी थी.

कट्टरपंथी धार्मिक समूह इस बात की मांग कर रहे थे कि कादरी को माफ कर दिया जाना चाहिए क्योंकि उसने ईशनिंदा करने वाले की हत्या की है.

ये कानून पाकिस्तान के सैन्य शासक जिया उल हक ने 1980 के दशक में पेश किए थे.मुमताज़ क़ादरी ने राष्ट्रपति से माफ़ी की अपील की थी लेकिन राष्ट्रपति ने उनकी अपील ठुकरा दी थी.

First published: 29 February 2016, 12:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी