Home » इंटरनेशनल » Pakistan former PM nawaz sharif is in the same jail where 26/11 master mind is kept
 

पाकिस्तान में नवाज शरीफ को 26/11 के मास्टर माइंड के साथ एक ही जेल में रखा गया

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2018, 13:55 IST

भ्रष्टाचार मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ को 10 साल की सजा मिली है. नवाज को जिस जेल में रखा जाएगा, उसी जेल में 26/11 हमलों का मास्टर माइंड सजा काट रहा है. लंदन से वापसी करने पर नवाज़ शरीफ और उनकी बेटी मरियम को एयरपोर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया गया. शरीफ और उनकी बेटी को रावलपिंडी की अदियाला जेल में रखा गया है.

गौरतलब है कि इसी जेल में 26/11 मुंबई हमलों का मास्टमाइंड जाकिर रहमान लखवी और मुमताज कादरी आदि भी रखे गए थे. इस जेल में पूर्व राजनेता युसूफ रजा गिलानी को भी सजा काटनी पड़ी थी. ख़बरों के अनुसार शरीफ की बेटी मरियम ने जेल में मिलने वाली किसी भी सुविधा को लेने से साफ़ मना कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Video: लंदन में नवाज शरीफ के पोते अरेस्ट, प्रदर्शनकारियों के साथ की मारपीट

 

मरियम का कहना है कि जेल अधीक्षक की तरफ से उन्हें कुछ सुविधाएं देने की बात कही गयी थी, जिसे मरियम ने लेने से इंकार कर दिया. मरियम ने साथ में ये भी कहा है की ये फैसला उन्होंने बिना किसी दबाव के किया है. जानकारी के अनुसार नवाज़ शरीफ और उनकी बेटी को बी-केटेगरी की सुविधाएं दी जानी थीं. बी केटेगरी की सुविधाओं के तहत टीवी, बेड आदि कुछ सुविधाएं शामिल हैं.

हालांकि इस जेल को काफी खतरनाक माना जाता है. आदियाला जेल रावलपिंडी के एक कस्बे में है. इस एरिया से 4 किलोमीटर की दूरी पर बने सेंट्रल जेल को ही अदियाला जेल के नाम से जानते हैं. इस जेल को लेकर पाकिस्तान में मानवाधिकार के कार्यकर्ता सरकार से सिफारिश करते रहते हैं.

ये भी पढ़ें- तो 10 साल जेल में रहेंगे पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ !

द हिंदू की एक खबर के अनुसार नवाज़ शरीफ ने इस जेल में सजा काटने को लेकर अपनी चिंता जाहिर की थी. इस जेल के बारे में मानवाधिकार संगठनों ने आरोप लगाते हुए आकड़े पेश किये थे, जिसके अनुसार इस जेल में 1894 कैदियों को रखने की क्षमता थी लेकिन इसमें उस वक़्त 6 हजार से ज्यादा कैदियों को रखा गया था.  इन 6 हजार कैदियों के लिए केवल 2 डॉक्टर हैं.

First published: 15 July 2018, 13:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी