Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Former president Parvez Musharraf Declared Absconder
 

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ भगोड़ा घोषित

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2016, 13:29 IST

पाकिस्तान की विशेष कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति और तानाशाह जनरल परवेज़ मुशर्रफ़ को बुधवार को भगोड़ा घोषित किया है. राष्ट्रद्रोह के मामले में परवेज़ मुशर्रफ़ को अदालत ने भगोड़ा घोषित किया गया है.

कई बार समन भेजे जाने के बावजूद मुशर्रफ के हाजिर नहीं होने के कारण जस्टिस मजहर आलम खान मिनाखेल की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कोर्ट ने यह आदेश जारी किए हैं. 

30 दिन में हाजिर होने का आदेश

कोर्ट ने सरकार को आदेश दिया है कि वो 30 दिनों के भीतर परवेज मुशर्रफ को कोर्ट में पेश करे. सुप्रीम कोर्ट की ओर से उनके विदेश जाने पर लगी रोक हटाए जाने के बाद 72 साल के मुशर्रफ स्वास्थ्य कारणों से दुबई चले गए थे.

अदालत ने सरकार को आदेश दिया है कि समाचार पत्रों में मुशर्रफ को भगोड़ा घोषित करने के विज्ञापन प्रकाशित कराए जाएं और इस तरह के पोस्टर अदालत और मुशर्रफ के घर के बाहर चिपका दिए जाएं.

कोर्ट ने सरकारी वकील से 12 जुलाई तक मुशर्रफ की संपत्ति का ब्योरा जमा करने को भी कहा है. इसके अलावा संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को उन्हें 30 दिन के अंदर अदालत में पेश करने को कहा गया है.

मुशर्रफ़ पर देशद्रोह का मामला

परवेज़ मुशर्रफ़ पाकिस्तान के सेना प्रमुख रहे हैं. 1999 में उन्होंने नवाज़ शरीफ़ की निर्वाचित सरकार को हटाकर सत्ता हथिया ली थी. पूर्व सेना प्रमुख मुशर्रफ़ के ख़िलाफ़ देशद्रोह के मामले में पाकिस्तान की अदालत में मुकदमा चल रहा है.

मुशर्रफ़ पर 2007 में ग़ैर क़ानूनी रूप से संविधान को निलंबित करने और आपातकाल लगाने का आरोप है. मुशर्रफ़ इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हैं. दोष साबित होने पर उन्हें मौत की सज़ा भी हो सकती है.

First published: 12 May 2016, 13:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी