Home » इंटरनेशनल » pakistan girl sitting legs spread wide and other posters create fierce national debate on woman issue
 

Pak में लड़कियों को 'पैर फैलाकर' बैठना है गुनाह! मामूली से पोस्टर पर मचा बवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2019, 10:11 IST

कुछ महिला अधिकारियों द्वारा पाकिस्तान में एक मार्च निकाला गया, जिसमें एक मामूली से पोस्टर की वजह से हंगामा मच गया. इस पोस्टर की वजह से मार्च आयोजित करने वाली महिलाओं को रेप की धमकियां मिल रही हैं. ऐसा सिर्फ पाकिस्तान की पुरुष नहीं, बल्कि कुछ स्त्रीवादी महिलाएं भी हैं, जो इसके खिलाफ आ गई हैं.

खबरों के मुताबिक, सोशल मीडिया पर एक पोस्टर वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़की पैर फैलाकर बैठी हुई दिखाई जा रही है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इस पोस्टर को कराची के हबीब यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली छात्रा रुमिसा लखानी और रशीदा शब्बीर हुसैन ने बनाया है.

इस पोस्टर में एक लड़की 'पैर फैलाकर' बैठी है साथ ही इसमें उर्दू में लिखा गया है- "यहां, मैं बिल्कुल सही तरीके से बैठी हूं." इस पोस्टर में पोज देने वाली लड़की धूप के चश्मे भी पहनी हुई है.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, छात्रा रुमिसा लखानी कम्युनिकेशन डिजाइन की पढ़ाई कर रही है. वहीं, रशीदा सोशल डेवलपमेंट एंड पॉलिसी की पढ़ाई कर रही हैं. ये दोनों छात्राएं बेस्ट फ्रेंड बताई जा रही हैं.

इस मामले में रुमिसा कहा, "'औरत' नाम के प्रदर्शन में हिस्सा लेना बेहतरीन एहसास था. इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया था. साथ ही एलजीबीटी समुदाय के लोग भी शरीक हुए थे."

Pak पीएम के ऑफिस की बिल्डिंग में लगी आग, बैठक कर रहे थे इमरान खान

सोशल मीडिया पर भी इन कट्टरपंथियों के खिलाफ हल्ला बोला जा रहा है. कट्टरपंथियों ने औरतों के प्रदर्शन को लेकर कहा कि उन्हें ऐसे समाज की जरूरत नहीं है. इस औरत मार्च के आयोजकों में से एक महिला मोनीजा ने कहा, "प्रदर्शन के बाद रेप और हत्या की धमकी मिलना आम बात हो गई है." इस मार्च के आयोजकों को सोशल मीडिया पर रेप की धमकी दी गई है.

इस बारे में पाकिस्तन की एक स्त्रीवादी महिला किश्वर नहीद ने कहा है कि रुमिसा और रशीदा के बनाए पोस्टर अन्य पोस्टर देश की परंपरा और मूल्यों के अपमान समान थे.

रोटी के लिए तरसता पाकिस्तान, PM इमरान की पार्टी ने 2 नहीं 1 रोटी खाने की दी नसीहत

First published: 9 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी