Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Global Terrorist Masood Azhar may be arrested today after UN restriction
 

भारत के आगे झुकी पाकिस्तानी सरकार, आतंकी मसूद अजहर आज हो सकता है गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2019, 18:26 IST

आखिरकार संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंधित जैश ए मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया. ख़बरों की मानें तो आतंकी मसूद कभी भी गिरफ्तार हो सकता है पाकिस्तान सरकार ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. इसके बाद मसूद पर आज बड़ी कार्रवाई हो सकती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक मसूद अजहर को आज पाकिस्तान में गिरफ्तार किया जा सकता है. इसके अलावा उसपर और भी कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. क्योंकि वैश्विक समुदाय का दवाब पाकिस्तान की सरकार पर तेजी से बढ़ रहा है. लगातार 10 सालों तक चीन के द्वारा मसूद अजहर को बचाने के लिए वीटो किया जाता रहा लेकिन अब पाकिस्तानी आतंकी सरगना को ब्लैक-लिस्ट में डालने के एक प्रस्ताव पर चीन की सहमति बन जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने मसूद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया था.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान मसूद अजहर पर लगाये गये प्रतिबंधों को तत्काल लागू करेगा. उन्होंने कहा, ''यात्रा पर पाबंदी, हथियार पाबंदी और सम्पति पर प्रतिबंध के इन तीन बिंदुओं पर औपचारिक कार्रवाई की जाएगी. यह अनिवार्यता है. पाकिस्तान एक जिम्मेदार देश है और हम उपयुक्त कार्रवाई करेंगे.’’

भारत, 26 / 11 मुंबई हमले के बाद से ही आतंकी मसूद पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंध लगाने के लिए प्रयासरत था. ऐसे में यह भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत मानी जा रही है.

इसके चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने भी कहा कि इस विषय पर सावधानी से अध्ययन करने के बाद मसूद अज़हर को काली-सूची में डालने से कोई ऐतराज नहीं पाए जाने के बाद तकनीकी रोक हटा ली. अमेरिका ने भी संयुक्त राष्ट्र के इस कदम का स्वागत करते हुए पाकिस्तान से आतंकवाद के खिलाफ सतत कार्रवाई करने और अपने अंतराष्ट्रीय दायित्वों को निभाने की मांग की है.

First published: 2 May 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी