Home » इंटरनेशनल » Pakistan Government hikes defence Budget by around 20 percent for 2018-19
 

पाकिस्तान ने की रक्षा बजट में भारी बढ़ोतरी, इतने हजार करोड़ करेगा खर्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2018, 14:52 IST

पाकिस्तान ने पहली बार अपने रक्षा बजट में जबरदस्त बढ़ोतरी की है. पाकिस्तान के रक्षा बजट में हुई बढ़ोतरी को भारत के रक्षा बजट से जोड़कर देखा जा रहा है. दरअसल, पाकिस्तान ने 2018-19 के लिए अपने रक्षा बजट में करीब 20 फीसदी की वृद्धि की गई है, जो मौजूदा सरकार के कार्यकाल में सबसे बड़ी वृद्धि है.

पाक सरकार ने शुक्रवार को संसद में साल 2018-19 के लिए 5661 अरब रुपये का बजट पेश किया. इस बार के बजट की खास बात ये रही कि पाक ने अपने रक्षा बजट में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की. बता दें कि पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान पाकिस्तान का रक्षा बजट 999 अरब था, जो इस बार बढ़ाकर 11 सौ अरब कर दिया गया है.

बता दें कि पाकिस्तान का रक्षा खर्च हमेशा आतंकवाद से जंग के साथ भारत पर केंद्रित रह है. क्योंकि दोनों देशों के बीच अक्सर तनाव बना रहता है. हाल ही में पाक की ओर से नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की घनाएं बढ़ी हैं. पाकिस्तान ने पिछले साल रक्षा बजट की अपेक्षा इस बार 13 फीसदी की वृद्धि की है. वहीं भारत ने अपने रक्षा बजट में इस साल करीब 8 फीसदी की वृद्धि की थी. बावजूद इसके भारत का कुल रक्षा बजट पाकिस्तान की तुलना में अभी भी 6 गुना ज्यादा है.

 

पाक सरकार और सेना के बीच तनाव के बावजूद तीनों सशस्त्र बलों के लिए 1.1 ट्रिलियन रुपये (1.1 लाख करोड़ रुपये) के बजट का प्रस्ताव किया गया है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में पहली बार डिफेंस बजट ने 1 ट्रिलियन रुपये के आंकड़े को पार किया है.

रक्षा बजट में पाक आर्मी का 47 फीसदी हिस्सा

पाकिस्तानी रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक पाक के कुल रक्षा बजट में से पाकिस्तान आर्मी को 47 फीसदी रकम मिलती है. वहीं एयर फोर्स को रक्षा बजट का 20 फीसदी रुपया दिया जाता है. वहीं नेवी को करीब 10 फीसदी राशि आवंटित की जाती है.

ये भी पढ़ें- भारत को तेल पर 30 % का डिस्काउंट देने को क्यों तैयार है ये देश ?

First published: 28 April 2018, 14:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी