Home » इंटरनेशनल » pakistan govt didnt issued visa to un officials to came to pakistan and interrogate hafiz saeed
 

Pak ने ठुकराया संयुक्त राष्ट्र की टीम का वीजा अनुरोध, हाफिज सईद से पूछताछ करने आ रहे थे पाकिस्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2019, 8:59 IST

मुंबई हमले का मुख्य आरोपी और जमात-उद-दावा का मुखिया हाफिद सईद से संयुक्त राष्ट्र संघ टीम पूछताछ करने के लिए पाकिस्तान आ रही थी. पूछताछ के लिए आ रही संयुक्त राष्ट्र की एक टीम का वीजा अनुरोध पाकिस्तान ने ठुकरा दिया है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध सूची से अपना नाम हटवाने के लिए आतंकी सईद की ओर से दायर अर्जी के बारे में ये टीम पूछताछ के लिए पाकिस्तान आकर हाफिज सईद से पूछताछ करने आ रही थी. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित जमात उद दावा के मुखिया हाफिज सईद पर चारों ओर से दबाव डालने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 10 दिसंबर 2008 को हाफिज पर पाबंदी लगा दी थी.

मालूम हो कि मुंबई में 26/11 के हमले में 166 लोग मारे गए थे. इस हमले के बाद भारत ने आंतकवाद के खिलाफ वैश्विक स्तर पर जंग छेड़ी थी. तब से भारत लगातार हाफिज सईद और पाकिस्तान में सक्रिय आंतकवादी संगठनों को प्रतिबंधित करने का दबाव संयुक्त राष्ट्र पर बना रहा था. भारत को इस लड़ाई में कई देशों का समर्थन मिला था. जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आंतकी हाफिज सईद को प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन नवंबर 2017 को पाकिस्तान में उसे नजरबंदी से रिहा कर दिया गया था.

संयुक्त राष्ट्र के सूत्रों ने पीटीआई न्यूज एजेंसी को बताया कि संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन के एक प्रतिनिधि ने पिछले साल अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र लोकपाल को सूचित किया था कि उनकी पाकिस्तान यात्रा के लिए कोई वीजा नहीं जारी किया जाएगा. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र लोकपाल विश्व संस्था, प्रतिबंधित लोगों एवं संगठनों द्वारा उन्हें प्रतिबंध सूची से हटाने के अनुरोधों की समीक्षा करता है.

Pak के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने किया बड़ा खुलासा, कहा-जैश की मदद से करवाए भारत में कई हमले

First published: 8 March 2019, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी