Home » इंटरनेशनल » Pakistan Imposes Restrictions on movement of USA diplomats in the Answer given to America
 

अमेरिका को पाकिस्तान का करारा जवाब, राजनयिकों को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2018, 10:00 IST

अमेरिका की तर्ज पर पाकिस्तान ने भी अमेरिकी राजनयिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने के फैसला लिया है. अब पाकिस्तान में तैनात अमेरिकी राजनयिक अपनी पोस्टिंग वाले शहर के 40 किलोमीटर के दायरे में ही इधर-उधर जा सकेंगे. पाकिस्तान का ये फैसला अमेरिका को करारा जवाब है. क्योंकि इससे पहले अमेरिका ने भी पाकिस्तान के राजनयिकों पर अमेरिका में यात्रा प्रतिबंध लगाया था.

अमेरिका ने इस प्रतिबंध के अंतर्गत पाकिस्तानी राजनयिकों और उनके परिवार को पोस्टिंग वाले शहर से 40 किलोमीटर से बाहर की यात्रा के लिए पांच दिन पहले अनुमित लेने की शर्त रखी थी. हालांकि अमेरिका ने इस प्रतिबंध को 10 दिन के लिए टाल दिया था क्योंकि बातचीत चल रही थी. अब अमेरिका में पाकिस्तानी राजनयिकों पर ये प्रतिबंध शुक्रवार को लागू होगा.

पाकिस्तान के विशेषज्ञों का मानना है कि इससे पहले पाक-अमेरिकी रिश्ते कभी इतने बुरे नहीं रहे जितने इन प्रतिबंधों के लागू होने के बाद खराब होने का संकेत दे रहे हैं. डॉन न्यूज के मुताबिक इस्लामाबाद में गुरुवार को एक मंत्रालय स्तरीय अधिसूचना जारी की गई. जिसमें अमेरिकी दूतावास को बता दिया गया था कि अमेरिकी प्रतिबंध लागू होने के तुरंत बाद पाक में भी ये प्रतिबंध लागू माने जाएंगे.

पाकिस्तान ने अपने एयरपोर्टों पर अमेरिकी राजनयिकों के फास्ट ट्रैक्ट लगेज क्लियरेंस, एक से ज्यादा पासपोर्ट रखने की सुविधा को भी खत्म कर दिया है. साथ ही वीजा तारीख पर सख्त अमल करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही अमेरिकी राजनयिक पाक में अपनी कारों पर टिंटेड ग्लास भी नहीं लगा सकेंगे.

पाक में कांसुलेट के गैर राजनयिक कर्मचारियों की कार को अब डिप्लोमैटिक नंबर नहीं मिलेगा. उन्हें लोकल नंबर लेना होगा. वहीं सभी अमेरिकी डिप्लोमैट को अपने मोबाइल सिम के इस्तेमाल के लिए बायोमैट्रिक्स कराना होगा. किराए के घर के लिए भी सरकार से नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा.

ये भी पढ़ें- विवाद: राजस्थान की किताब में बाल गंगाधर तिलक को पढ़ाया जा रहा 'आतंक का जनक'

First published: 12 May 2018, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी