Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Imran Khan Government plans to impose sin tax on Cigarettes and Sorbet
 

सिगरेट और शर्बत पीने वालों के लिए बुरी खबर, सरकार का फरमान- देना होगा 'पाप कर'

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2018, 19:10 IST

सिगरेट और शर्बत पीने वालों के लिए पाकिस्तान में बुरी खबर है. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने एक नया फरमान जारी किया है. इस फरमान के तहत अब सिगरेट और शर्बत पीने वालों से पाप कर वसूला जाएगा. 

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने यह जानकारी दी है. अमीर महमूद का कहना है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानि इमरान खान सरकार देश के सकल घरेलू उत्पाद का पांच प्रतिशत बजट स्वास्थ्य पर फोकस करना चाहती है. इस कारण सरकार को अपनी आमदनी बढ़ानी होगी.

उन्होंने बताया कि सरकार आमदनी बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय अमल में लाने जा रही है. इनमें से एक तरीका यह है कि तंबाकू उत्पादों और मीठे पेयों पर पाप कर यानि Sin Tax लगाया जाये. इससे जो आमदनी होगी उसे स्वास्थ्य बजट में लगाया जाएगा. अभी पाकिस्तानी सरकार स्वास्थ्य पर जीडीपी का केवल दशमलव छह फीसदी (.6) ही खर्च करती है.

 

यह होता है पाप कर

बता दें कि सिन टैक्स शराब, सिगरेट, पोर्नोग्राफी और जुओं पर लगने वाला डायरेक्ट टैक्स है. यह इन चीज़ों को बनाने या फिर होलसेल पर लगाया जाता है. सरकार इस टैक्स से आने वाली रकम को सामाजिक और आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने में लगाती है.

पढ़ें- Indian Railways: मोदी सरकार ने महिला यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, मिलेगी ये खास सुविधा

गौरतलब है कि अमेरिका में भी सिन टैक्स की रकम को इंफ्रास्ट्रक्चर में लगाया जाता है. इसके अलावा स्वीडन में इस कर से आने वाली राशि को जुए की लत से परेशान लोगों की मदद में लगाया जाता है. 

First published: 5 December 2018, 19:10 IST
 
अगली कहानी